Breastfeeding Week 2020: ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भूूूूलकर भी न खाएं महिलाएं ये चीजें

केवल प्रेग्नेंसी में ही नहीं स्तनपान में भी महिलाओं को खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि इन सभी चीजों में से कोई भी एक चीज खाने से आपके शिशु को समस्या हो सकती है।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 10, 2016

स्तनपान में भोजन

स्तनपान में भोजन
1/6

गर्भावस्था के दौरान ही नहीं गर्भवस्था के बाद स्तनपान में भी महिलाओं को खान-पान का अधिक ध्यान रखना जरूरी है। स्तनपान के दौरान आप जो खाती हैं उसके न्यूट्रिशंस आपके शिशु भी स्तनपान के जरिये ग्रहण करते हैं। इसलिए जरूरी है कि स्तनपान के दौरान जंक फुड तो बिल्कुल भी ना खाएं। साथ ही इन चीजों से भी दूरी रखें क्योंकि इससे शिशु को कब्ज, पेट दर्द व अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी
2/6

पुदीने की चटनी के बिना खाना, खाना पसंद नहीं है तो भी अब पुदीने की चटनी के बिना खाना, खाना पड़ेगा। क्योंकि पुदीना मिल्क प्रोडक्शन में कमी करता है। इसलिए स्तनपान के दौरान पेपरमिंट चाय और पुदीने की चटनी या पुदीने का पानी बिल्कुल ना पीएं।

खट्टे फल में अम्ल

खट्टे फल में अम्ल
3/6

खट्टे फलों में विटामिन सी अधिक होता है जिससे दूध में अम्ल अधिक बनने लगता है। इससे बच्चे का पेट खराब हो जाता है, साथ ही वे चिड़चिड़े भी हो जाते हैं। इसलिए स्तनपान के दौरान खट्टे फल बिल्कुल भी ना खाएं। विटामिन सी के लिए खट्टे फल की जगह पपीता खाएं।

कॉफी ना पीएं

कॉफी ना पीएं
4/6

कॉफी पीने की शौकिन हैं और गर्भवस्था के बाद जीभर कर कॉफी पीना चाहती है तो कुछ दिन और रुक जाइए। क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन दूध में मिल जाती है जिससे शिशु को चिड़चिड़ाहट और अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

चॉकलेट में भी कैफीन

चॉकलेट में भी कैफीन
5/6

चॉकलेट, कॉफी की कैफीन से ही तैयार किया जाता है। स्तनपान के दौरान चॉकलेट ना खाएं। भले ही इसमें कैफीन की मात्रा कम होती है लेकिन कैफीन की कम मात्रा भी शिशु को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है।

लहसुन की गंध

लहसुन की गंध
6/6

लहसुन गर्म करता है जो शिशु के लिए नुकसानदायक होता है। साथ ही विशेषज्ञों का कहना है कि शिशुओं को लहसुन की गंध पसंद नहीं आती। लहसुन की गंध आपके लहसुन खाने के दो घंटे बाद तक भी दूध में रहती है। इसलिए इस दौरान लहसुन ना ही खाएं तो बेहतर है।

Disclaimer