कहीं आपके चेहरे को सांवला तो नहीं बना रहें ये 5 आहार!

क्‍या आपने पिछले कुछ दिनों में अपनी त्‍वचा की रंगत में बदलाव नोटिस किया है? कही आपके चेहरे की रंगत के बदलने के पीछे भी ये आहार जिम्‍मेदार हो नहीं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 14, 2017

चेहरे को सांवला बनाने वाले आहार

चेहरे को सांवला बनाने वाले आहार
1/6

हर किसी की ख्‍वाहिश अच्‍छी सेहत और सुंदर त्‍वचा पाने की होती है और इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए अपने खान-पान का विशेष ध्‍यान भी रखते हैं क्‍योंकि अच्‍छे खाने का असर हमारी सेहत के साथ त्‍वचा पर भी पड़ता है और त्‍वचा स्‍वस्‍थ होने के साथ-साथ निखरती भी है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कुछ फूड ऐसे भी होते हैं जो हमारी सेहत के साथ त्‍वचा पर भी बुरा असर डालते हैं। इससे हमारी त्‍वचा डैमेज होने लगती है और त्‍वचा में सांवलापन आने लगता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आपके चेहरे की रंगत कम हो सकती है। तो देर किस बात की आइए जानें।

व्‍हाइट ब्रेड

व्‍हाइट ब्रेड
2/6

व्‍हाइट ब्रेड को सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है, यह बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि व्‍हाइट ब्रेड आपके चेहरे को भी सांवला बनाती है। जी हां इससे इंसुलिन का स्‍तर बढ़ता है और स्किन में मौजूद ऑयल प्रोडक्शन बढ़ जाता है। इसके अलावा मैदा वाली ब्रेड में ग्‍लूटेन भारी मात्रा में पाया जाता है जिससे चेहरे पर दाने निकलने लगते है। इसलिए अगर आप स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाना चाहते हैं तो व्‍हाइट ब्रेड का सेवन बंद कर दें।

कॉफी

कॉफी
3/6

एक कम कॉफी आपकी दिनभर की थकान मिटाने के लिए काफी होती है। लेकिन इसे पीने से आपकी त्‍वचा में रूखापन आने लगता है। रूखी त्‍वचा पर दाने, मुंहासे और झुर्रियां जल्‍दी पड़ती है।इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल का स्‍तर बढ़ जाता है। इससे स्किन डैमेज होने लगती है, चेहरे पर सांवलापन आने लगता है।

चीनी

चीनी
4/6

चीनी सेहत के साथ त्‍वचा के लिए भी नुकसानदायक होती है। चीनी से हमारा ब्लड शुगर बढ़ता है और स्किन के कुछ टिशु डैमेज होने लगते हैं। जिससे त्‍वचा की रंगत डार्क होने लगती है। इसके अलावा चीनी, कोलेजन को नष्‍ट करती है और त्‍वचा में शिथिलता ला देती है। चीनी के अधिक सेवन से त्‍वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए खाने में चीनी का इस्‍तेमाल कम करें।

फास्ट और स्‍पाइसी फूड्स

फास्ट और स्‍पाइसी फूड्स
5/6

अधिकतर फास्ट फूड्स में हाइड्रोजनेटेड वेजीटेबल ऑयल का इस्तेमाल होता हैं, जो रोमछिद्रों को बंद करके फ्री रेडिकल्स बढ़ाते हैं। साथ ही प्रोसेस्ड फूड से भी बचना चाहिए, क्योंकि इनमें प्रिजर्वेटिव्स और शुगर की अधिक मात्रा होती है। जो आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा स्पाइसी फूड से भी आपकी रंगत बदलने लगती है क्‍योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे ब्‍लड वेसल्‍स फैलकर रंगत को गहर करती है।

सी और फ्राइड फ्रूड

सी और फ्राइड फ्रूड
6/6

सी फूड में आयोडीन की मात्रा अधिक होती है। इसका ज्‍यादा सेवन करने से त्‍वचा के रोमछिद्र बंद होने लगते हैं जिससे चेहरे का रंग डार्क होने लगता है। इसके अलावा फ्राइड फ्रूड में फैट की मात्रा बढ़ती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन कम होता है और त्‍वचा को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता।   Image Source : Shutterstock.com

Disclaimer