डायबिटीज़ के अलावा इन सारी बीमारियों का रामबाण इलाज है ये दाल

कुलथी दाल की तासीर गर्म होती है और यह आसानी से भी पच जाती है। इस स्लाइडशो में इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानिए।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Mar 15, 2017

हर मर्ज का इलाज है ये दाल

हर मर्ज का इलाज है ये दाल
1/5

डायबिटीज़ की समस्या हो या लो स्पर्म काउंट की या फिर अनियमित माहवारी की... हर तरह की समस्या का समाधान करती है ये दाल। आयुर्वेद में भी इस दाल को काफी फायदेमंद माना गया है। पोषण से भरपूर यह दाल गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज कर देती है। कुलथी दाल की तासीर गर्म होती है और यह आसानी से भी पच जाती है। इस स्लाइडशो में इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानिए।

डायबिटीज़ का रामबाण इलाज

डायबिटीज़ का रामबाण इलाज
2/5

डायबिटीज़ से बचने के लिए लोग कई सारी दवाईयां लेते हैं और एक रुटीन डाइट फॉलो करते हैं। लेकिन डायबिटीज़ से बचने के लिए आपको रोजाना केवल इस दाल का सेवन करने की जरूरत है। डायबिटीज़ के मरीजों के लिए तो कुलथी दाल रामबाण दवा है। इसका नियमित तौर पर रोज अपने खाने में सेवन करने से खून में ग्लूकोज लेवल सही रहता है।

स्पर्म काउंट ठीक करे

स्पर्म काउंट ठीक करे
3/5

जिन पुरुषों में वीर्य पतन या वीर्य के पतलेपन की समस्या है, उनलोगों को ये दाल रोज खानी चाहिए। इस दाल को खाने से स्पर्म काउंट सही हो जाता है। इसमें मौजूद फॉसफोरस, कैल्शियम, आयरन और अमीनो एसिड शरीर में स्पर्म काउंट की संख्या को बढ़ाता है। इसके अलावा वीर्य से जुड़ी सभी समस्याओं को ठीक कर देता है।

सर्दी-जुकाम ठीक करे

सर्दी-जुकाम ठीक करे
4/5

सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का तो ये अचूक इलाज है। ठंड लगने या सर्दी और जुकाम के दौराम इस दाल का सूप पीने से फायदा मिलता है। इसकी तासीर गर्म होती है जिससे शरीर गर्म हो जाता है और नाक खुल जाती है। इस दाल के सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहता है।

माहवारी ठीक करे

माहवारी ठीक करे
5/5

जिन महिलाओं को माहवारी से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या हो, उन्हें इस दाल का रोजाना सेवन करना चाहिए। महिलाओं को मासिक के दौरान इस दाल का सेवन करने से पेट दर्द की समस्या नहीं होती। पीरियड्स में होनी वाली ब्लीडिंग को भी ये दाल कम कर देती है।

Disclaimer