सिरदर्द और कोल्‍ड के उपचार में मददगार हैं ये कड़वी चीजें

अगर आप सिर में भारीपन से छुटकारा पाने के उपायों को ढूंढ रहे हैं, तो कुछ यहां दिये कुछ कड़वे उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 11, 2016

सिरदर्द और कोल्‍ड की समस्‍या

सिरदर्द और कोल्‍ड की समस्‍या
1/7

ऑफिस में मेरे साथ काम करने वाली नेहा को कंप्‍यूटर के सामने लगातार बैठ कर आंखें गड़ाए रखने या गर्मी से आने के बाद सिरदर्द शुरू हो जाता है। आप तो जानते ही हैं गर्मी से होने वाले सिरदर्द से कितनी थकावट होती है। ऐसे में वह इससे बचने के लिए कई तरह की दवाइयां लेती हैं। आजकल की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द होना एक सामान्य बात है। हर उम्र के लोग अकसर इसकी शिकायत करते हैं। वे लोग इसके लिए कई तरह की दवाइयां भी लेते हैं। कई बार तो सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग काफी पैसे भी खर्च करते हैं। ऐसे लोगों को शायद ये पता नहीं कि सिरदर्द सरल घरेलू उपायों द्वारा आसानी से ठीक हो सकता है। इन उपायों की सबसे अच्‍छी बात यह हैं कि इसमें मौजूद गुण इंफेक्‍शन से छुटकारा दिलाने के साथ इसे दोबारा होने से रोकते हैं।

सिरदर्द और कोल्‍ड के लिए कड़वे घरेलू उपाय

सिरदर्द और कोल्‍ड के लिए कड़वे घरेलू उपाय
2/7

इस स्‍लाइड शो में ऐसी ही कुछ उपायों की सूची दी गई हैं, लेकिन यह स्‍वाद में कड़वे हैं, इसलिए आप इसका सेवन पानी या नारियल पानी के साथ करना चाहिए। उदाहरण के लिए नीम इस सूची में सबसे अच्‍छे उपचारों मे से एक हैं जो सिरदर्द के साथ-साथ कोल्‍ड से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। इस पत्‍ती का जूस लेने से आपकी नाक, चेस्‍ट और सिर का इंफेक्‍शन बाहर निकल जाता है। यह इंफेक्‍शन को संक्रामक होने से रोकता है। इसलिए अगर आप सिर में भारीपन से छुटकारा पाने के उपायों को ढूंढ रहे हैं, तो कुछ यहां दिये कुछ कड़वे उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

कोल्‍ड और कफ को दूर करें नीम

कोल्‍ड और कफ को दूर करें नीम
3/7

एक बॉउल पानी में एक बड़ा चम्‍मच नीम पाउडर मिलायें। इस पाउडर को अच्‍छी तरह मिक्‍स करके, इसे खाली पेट सेवन करें। यह पेय तुरंत कोल्‍ड और कफ को साफ कर देता है, साथ ही इससे आपको सिरदर्द से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा नीम पेट के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है, इसलिए यह उपभोग करने का सबसे अच्‍छा पेय है।

कड़वा करेला

कड़वा करेला
4/7

करेला बहुत की कड़वी सब्जियों में से एक है। जब आप करेला बनाये तो इसमें मिर्च और हल्‍दी पाउडर पर्याप्‍त मात्रा में मिलायें, इससे आपको सिरदर्द दूर करने में मदद मिलती हैं। तेजी से बेहतर महसूस करने के लिए इस सब्‍जी का सेवन दिन में दो बार करें।

ऑरेंज पील

ऑरेंज पील
5/7

संतरे के छिलके को अच्‍छे से क्रश करके इस पाउडर को एक गिलास दूध में मिला लें। इस पाउडर को दूध में अच्‍छी तरह मिलाकर फिर सेवन करें। खट्टा स्‍वाद और इस फल में मौजूद घटक से कोल्‍ड और सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।

कैल्शियम और विटामिन से भरपूर केल

कैल्शियम और विटामिन से भरपूर केल
6/7

केल कैल्शियम और विटामिन का समृद्ध स्रोत है। कोल्‍ड के साथ-साथ सिरदर्द दूर करने के लिए केल से बना हेल्‍दी सलाद बनाये और सेवन करें। इसे बेहतर स्‍वाद देने के लिए आप इसमें काली‍ मिर्च और नमक मिला सकते हैं।

विटामिन 'के' से समृद्ध पालक

विटामिन 'के' से समृद्ध पालक
7/7

विटामिन 'के' से समृद्ध पालक, हरी और पत्‍तेदार हेल्‍दी सब्‍जी कोल्‍ड और गर्मी से होने वाले सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। आप इस पत्‍तेदार सब्जी की स्‍मूदी बनाकर बेहतर महसूस होने तक हर सुबह नियमित रूप से लें। Image Source : Getty

Disclaimer