गंदी बातें जो आपके सेहत के लिए हैं अच्छी

आपके दिनचर्या से जुड़ी कई ऐसी बातें और आदतें हैं जो हैं तो गंदी लेकिन वो हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं, आइए जानते हैं इन गंदी बातों के बारे में।

Devendra Tiwari
Written by:Devendra Tiwari Published at: Oct 05, 2015

गंदी आदतें जो हैं हेल्दी

गंदी आदतें जो हैं हेल्दी
1/7

बचपन से लेकर आजतक हम कई बातें सुनते हैं, कि ये मत करो, वो मत करो, नाखून न चबाओ, देर तक न सो, दूसरों की शिकायत न करो, उफ् ये कितनी गंदगी से रहता है, आदि-आदि। लेकिन क्या आप जानते हैं जिनको लेकर आपकी आजतक पिटाई हुई है या फिर वो काम करने के लिए आपको मना किया गया है उनमें से कई आदतें ऐसी भी हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं और इनसे हमें नुकसान नहीं फायदा होता है। आइए हम आपको उन गंदी आदतों के बारे में बताते हैं जो हैं तो गंदी लेकिन सेहत के लिए हैं फायदेमंद।

अधिक कॉफी पीना

अधिक कॉफी पीना
2/7

कॉफी पीना सेहत के लिहाज से कभी फायदेमंद नहीं माना जाता रहा है। लेकिन अगर आप कॉफी के शौ‍कीन हैं तो यह आपके लिए गंदी नहीं बल्कि अच्छी आदत है। कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि कॉफी हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अल्जाइमर, टाइप2 डायबिटीज, लीवर कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है। इसके साथ यह याद्दाश्त को बढ़ाता है और दिल को भी हेल्दी रखता है।

बहुत अधिक सोना

बहुत अधिक सोना
3/7

अगर आप 5-6 घंटे की नींद लेकर खुश हैं तो आप गलत हैं। 6 घंटे की नींद पर्याप्त नींद नहीं होती है, ऐसा कई शोधों में साबित भी हो चुका है। सामान्यतया 7 से 9 घंटे की नींद लेना ही पर्याप्त नींद माना जाता है। इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है दिमाग भी हेल्दी रहता है। यानी अब आप बिना किसी हिचकिचाहट के कुंभकरण जैसी नींद ले सकते हैं।

शिकायत करना भी है हेल्दी

शिकायत करना भी है हेल्दी
4/7

अरे ये क्या, किसी की शिकायत करना हेल्दी। कैसे हो सकता है भला। लेकिन टेक्सास यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये शोध की मानें तो अगर आपकी आदत शिकायत करने की है तो आपके स्वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा है। इस शोध में यह बात साबित हुई कि आपकी शिकायत करने वाली आदत से भले दूसरों को शिकायत हो लेकिन इससे आप अपनी मानसिक बीमारियों को कम करते हैं। तो अगली बार आप किसी की शिकायत करते हैं तो बेहिचक कीजिए।

नाखून चबाना बुरी आदत नहीं

 नाखून चबाना बुरी आदत नहीं
5/7

आपको भले ही बचपन में नाखून चबाने पर डांट पड़ती हो लेकिन अगर आपकी ये आदत अभी भी बरकरार है तो यह बुरी आदत नही है। कुछ डॉक्टरों का मानना है कि नाखून चबाने की आदत भी अच्छी होती है। चिकित्‍सकों की मानें तो खुद के नाखून चबाते वक्त जो कीटाणु आपके मुंह में प्रवेश करते हैं वो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले होते हैं, इससे अपके बीमार पड़ने की संभावना कम रहती है।

उतनी बुरी भी नहीं है चुइंगम

उतनी बुरी भी नहीं है चुइंगम
6/7

चुइंगम चबाने की आदत को भले ही लोग बुरा मानते हों लेकिन यह आपके स्वास्‍थ्‍य के लिहाज से फायदेमंद है। कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि चुइंगम चबाने से मुंह से आने वाली दुर्गंध दूर होती है और आत्मविश्वास भी बढ़ता है। यानी अगर आपको कभी भी मुंह से दुर्गंध की शिकायत हो तो चुइंगम चबायें या फिर आत्मवविश्वास की कमी होने लगे तो भी चुइंगम चबायें।

गंदगी से रहना है अच्छा

गंदगी से रहना है अच्छा
7/7

किसी दोस्त या रिश्ते दार के घर जाने पर भले ही आपको उसका अस्त-व्यस्त घर आपको बुरा लगता हो लेकिन सच्चाई ये है कि वह आपसे अधिक निपुण है। जी हां, ये बात हम नहीं बोल रहे बल्कि अध्ययन में यह बात साबित हुई है कि जो लोग अस्त-व्यस्त और गंदगी से रहते हैं वो साफ-सफाई से रहने वाले लोगों के मुकाबले किसी काम को निपटाने में 36 प्रतिशत अधिक निपुण होते हैं। Image Source : Getty

Disclaimer