इन 5 अजीब कारणों से भी होता है डायरिया

खाने-पान में बरती असावधानी के अलावा तेज वर्कआउट, सोर्बिटोल, एंटीबायोटिक्स जैसे अजीब कारणों से भी डायरिया की समस्‍या हो सकती है, आइए जानें कैसे।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Oct 06, 2015

डायरिया के अजीब कारण

 डायरिया के अजीब कारण
1/6

बार-बार मल त्‍यागने या पतला मल निकलने की स्थिति में डायरिया की समस्‍या होती है। डायरिया में मल त्‍यागने के साथ पेट के निचले हिस्‍से में पीड़ा या बेचैनी होती है। माना जाता है कि खाने-पान में बरती असावधानी इस समस्‍या का प्रमुख कारण है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि तेज वर्कआउट, सोर्बिटोल, एंटीबायोटिक्स आदि के कारण भी डायरिया की समस्‍या हो सकती है। आइए डायरिया से जुड़े ऐसे ही कुछ अजीब कारणों के बारे में इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानकारी लेते हैं।

सोर्बिटोल

सोर्बिटोल
2/6

यह कृत्रिम स्‍वीटनर कुछ प्राकृतिक फलों और कई शुगर फ्री उत्‍पादों जैसे च्‍यूंगम, कैंडी, जूस, आइसक्रीम और जूस में पाया जाता है। सोर्बिटोल का चयापचय होने के बहुत धीरे-धीरे होने के कारण यह अक्‍सर सूजन और गैस का पैदा कर सकता है। इसके अलावा, यह आंत्र पथ के पानी को खींच कर डायरिया की समस्‍या का कारण बनता है। इसलिए गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल समस्‍याओं से बचने के लिए शुगर फ्री उत्‍पादों को खरीरदने से पहले लेबल की जांच और अपने डॉक्‍टर से परामर्श लेना सबसे अच्‍छा तरीका है।

तेज वर्कआउट

तेज वर्कआउट
3/6

तेज वर्कआउट जैसे हैवी वेट लिफ्टिंग और लॉग-डिस्टेंस रन से पेट की खराबी और डाय‍रिया की समस्‍या हो सकती है। तेजी से एक्‍सरसाइज करने पर पाचन तंत्र से रक्‍त की आपूर्ति दूर होने के कारण पेट में ऐंठन पैदा करने लगती है। कभी-कभी इस तरह की समस्‍याओं को सामना गंभीर नहीं होता, लेकिन अगर आपको एक्‍सरसाइज के दौरान बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत महसूस होती है तो अपने चिकित्‍सक से परामर्श करें क्‍योंकि यह एक बड़ी समस्‍या का संकेत हो सकता है।

जिआर्डिआ लैम्बलिया

जिआर्डिआ लैम्बलिया
4/6

अक्‍सर परजीवी की पकड़ की जानकारी लक्षणों के अनुभव होने तक नहीं चल पाता। परजीवी जैसे जिआर्डिआ लैम्बलिया भोजन या पानी के माध्‍यम से शरीर में प्रवेश कर पाचन तंत्र में व्‍यवस्थित हो जाते हैं। अगर इस लम्‍बी अवधि के दौरान डायरिया की समस्‍या होती है तो आपको तुरंत अपने डॉक्‍टर से मिलकर सलाह लेनी चाहिए।

एंटीबायोटिक्स

एंटीबायोटिक्स
5/6

आमतौर पर बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक्‍स लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन कभी-कभी इसके सेवन से डायरिया की समस्‍या भी होने लगती है। खासतौर पर दंत प्रक्रिया, साइनस इंफेक्‍शन के लिए ली जानी वाली एंटीबायोटिक दवाएं आपको प्रभावित कर डायरिया की संभावना को बढ़ा देती है। अगर आपको भी  एंटीबायोटिक दवाओं के कारण डायरिया की समस्‍या हो रही हैं तो दवाओं को बंद करने से पहले अपने डॉक्‍टर की सलाह जरूर ले लें।

शराब का सेवन

शराब का सेवन
6/6

शराब के सेवन से पाचन तंत्र में जलन पैदा होने लगती है। ऐसा पेट में एसिड के अधिक उत्‍पादन के कारण होता है जिससे पेट के अंदरूनी हिस्‍से में सूजन होने लगती है। इसके कारण आपको पेट में दर्द, उल्‍टी और डायरिया की समस्‍या हो सकती है। Image Source : Getty

Disclaimer