7 संकेतों से पहचानें आप खा रहे हैं ज्‍यादा शुगर

शुगर का स्‍वाद मीठा होता है लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाये तो यह जहर का काम करता है, अगर आप मीठा खाने के शौकीन है तो इससे होने वाली बीमारी से ग्रस्‍त होने से पहले इन लक्षणों को देख लें।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: May 02, 2016

क्‍यों बढ़ता है शुगर लेवल

क्‍यों बढ़ता है शुगर लेवल
1/8

खाना खा लिया कुछ मीठा हो जाए...। अरे ये तो बहुत बड़ी खुशखबरी है... कुछ मीठा तो जरूर होना चाहिए। अरे इसका तो बीपी लो हो गया है... कुछ मीठा खिला दो। इन तीन वाक्यों से समझा जा सकता है कि शुगर हमारी लाइफ औऱ डाइट, दोनों में किस तरह हावी हो चुका है। लेकिन कई बार इस जरूरत को पूरा करते-करते लोगों को पता नहीं चलता कि उन्होंने कितनी शुगर ले ली है। शुगर की बहुत अधिक मात्रा लेना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। अगर आपको नहीं पता चलता है कि आपने कितनी शुगर ले ली है तो इस स्लाइडशो में लिखे संकेतों को पढ़ें और जाने कि कहीं आप बहुत अधिक शुगर तो नहीं खा रहे।

दांतों में दर्द

दांतों में दर्द
2/8

ये अधिक मीठा खाने का सबसे पहला लक्षण है और ये अधिक मीठा खाने वाले अधिकतर लोगों को होता है। ज्यादा मीठा खाने से दांतों में कैविटीज जम जाती है। दांतों में कीड़ लगने शुरू हो जाते हैं।

वजन का बढ़ना

वजन का बढ़ना
3/8

अगर आपको लगता है कि आपका वजन पिछले दिनों की तुलना में आजकल ज्यादा बढ़ गया है तो समझ लें कि आप खाने में ज्यादा शुगर ले रही हैं। इसके लिए डाइट कंट्रोल करने के बजाय डाइट में से शुगर हटाएं।

तनाव होना

तनाव होना
4/8

अगर आप आजकल बहुत ज्यादा तनाव में रहने लगे हैं तो अपने खान-पान में नजर डालिए कि कहीं आप ज्यादा शुगर तो नहीं ले रहे। दरअसल ब्लड में शुगर लेवल ज्यादा होने से एंजाइटी और डिप्रेशन बढ़ जाता है जिससे तनाव होने लगता है।

ब्‍लड प्रेशर बढ़ना

ब्‍लड प्रेशर बढ़ना
5/8

बीपी के लो होने से मीठा खाना, तुरंत का सबसे अच्छा और जल्दी वाला कारगर इलाज है। लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा से बीपी हाई भी हो जाता है। इस बात की पुष्टि यूनीवर्सिटी ऑफ कोलेराडो की स्टडी में भी हो गई है। यूनीवर्सिटी ऑफ कोलेराडो की स्टडी के मुताबिक ज्यादा शुगर लेने से उच्च रक्तचाप की समस्या हो जाती है।

थकावट होना

थकावट होना
6/8

अगर आजकल जल्दी थक जाते हैं या पहले से ज्यादा थकावट हो रही है तो संभल जाएं। आपके शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो गई है जो पेन्क्रियाज में ज्यादा इंसुलिन रीलिज करने लगा है। अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करने से पेन्क्रियाज में अधिक मात्रा में इंसुलिन रिलीज होती है जिससे हमेशा थकावट महसूस होते रहती है।

बीमार रहना

बीमार रहना
7/8

शरीर में शुगर की मात्रा ज्यादा होने से शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। दरअसल ज्यादा मात्रा में शुगर लेने से शरीर का इम्युन सिस्टम बिगड़ जाता है जिससे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है।

ज्यादा प्यास लगना

ज्यादा प्यास लगना
8/8

ज्यादा मीठा खाने से ज्यादा प्यास लगनी शुरू हो जाती है। ब्लड में ज्यादा शुगर बढ़ने से शरीर को ब्लड को फ्लो में लाने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है जिस कारण प्यास ज्यादा लगने लगती है। ये एक तरह से प्री डायबेटिक लक्षण है। मतलब कि संभल जाएं, आप पर डायबीटिज का खतरा मंडराने लगा है।

Disclaimer