चिकन और मटन से भी ज्यादा हेल्दी हैं ये 6 Vegetarian फूड

इस बात में कोई शक नहीं है कि चिकन और मटन में काफी प्रोटीन होता।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Sep 27, 2017

हेल्दी वेज फूड

हेल्दी वेज फूड
1/6

इस बात में कोई शक नहीं है कि चिकन और मटन में काफी प्रोटीन होता। ये चीजें ना सिर्फ प्रोटीन बल्कि और भी कई पोषक तत्वों का सीधा स्त्रोत है। मटन में चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। इसे ज्यादातर उन लोगों को खाने के लिए कहा जाता है जो ज्यादा शारीरिक श्रम करते हैं। जैसे खिलाड़ी, पहलवान, मजदूर, बॉडी बिल्डर, जिम ट्रेनर इत्यादि। लेकिन कुछ लोग इस गलतफहमी में भी रहते हैं कि जितना प्रोटीन चिकन और मटन में होता है उतना शायद किसी भी वेज फूड में नहीं होता। जबकि ऐसा नहीं है। आज हम आपको 8 ऐसे वेज फूड बता रहे हैं जिनमें भारी मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं।

बादाम

बादाम
2/6

प्रोटीन और पोषक तत्व मिलने में अगर कोई वेज सूपरफूड है तो वो बादाम है। महज 100 ग्राम बादाम में भी 3.7mg आयरन, 12 ग्राम फाइबर और 264mg कैल्शियम होता है। इसके अलावा बादाम में वसा, विटामिन और मिनेरल की भी अच्छी मात्रा होती है।

सोयाबीन

सोयाबीन
3/6

जितना प्रोटीन सोयाबीन में होता है उतना शायद चिकन और मटन में भी होता। आपको शायद यकीन ना आए लेकिन ये सच है कि केवल 100 ग्राम सोयाबीन में 15.7mg आयरन, 9 ग्राम फाइबर और 277mg कैल्शियम होता है।

अलसी

 अलसी
4/6

अलसी काफी हेल्दी वेज फूड है। अलसी में लिगनेंस एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमें कैंसर, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम जैसी गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। अलसी में आयरन, फाइबर, कैल्शियम प्रोटीन और विटामिन B6 भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसके नियमित सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

खसखस

खसखस
5/6

खसखस काफी पौष्टिक होता है। इसका इस्तेमाल कई प्रकार की सब्जी में किया जाता है। सर्दी में खसखस का हल्का खाना भी बहुत फायदेमंद होता है। खसखस में आयरन, फाइबर और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है। खसखस फाइबर का भी बेहतरीन स्त्रोत है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज
6/6

कद्दू के बीज दिल की बीमारी, डायबिटीज, नींद ना आना, तनाव और खराब इम्यून सिस्टम से छुटकारा दिलाते हैं। डॉक्टर भी कहते हैं कि अगर आप रोजाना 1 चम्मच कद्दू के बीज खाते हैं तो काफी हेल्दी लाइफ जी सकते हैं।

Disclaimer