सर्दियों में बीमारी से बचना है तो रोजाना लें ये 5 विटामिन

मौसम बदल रहा है। गर्मी का मौसम अब सर्दी में बदल चुका है। इस मौसम में सेहत बिगड़ने का चांस ज्‍यादा होते हैं। ऐसे में खान-पान का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। आइए हम बताते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनमें मौजूद विटामिंस आपके शरीर और आपकी त्वचा दोनों को हेल्दी रखेंगे।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Nov 15, 2017

विटामिन सी

विटामिन सी
1/5

विटामिन सी खट्टी चीजों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी पावर बढ़ती है और शरीर बीमारियों से दूर रहता है। संतरा, नींबू, खजूर, हरी मिर्च, पपीता, कीवी, अमरूद, लाल और पीली शिमला मिर्च, आदि में विटामिन सी पाया जाता है।

विटामिन डी

विटामिन डी
2/5

ठंड में शरीर को खासतौर पर इस विटामिन की आवश्यकता होती है। सर्दी में हड्डियों की दिक्कत बहुत ज्यादा होती है और विटामिन डी का लेना इस परेशानी से निजात दिलाने में बहुत लाभकारी है। रोजाना आधे घंटे सुबह-सुबह धूप में जरूर बैठना चाहिए। धूप में बैठने के अलावा दूध, चीज, साबुत अनाज, अंडे का पीला हिस्सा, सोया मिल्क आदि में यह विटामिन भरपूर मात्रा में मिलता है।

विटामिन ई

विटामिन ई
3/5

विटामिन ई ठंड में त्वचा के रूखेपन से बचाता है। स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए इस विटामिन का सेवन बहुत लाभदायक है। पालक, ब्रोकोली, नट्स, बादाम, एवोकाडो, शकरकंद, सूरजमुखी का बीज, मीट और फिश में विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स

विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स
4/5

विटामिन बी के कैटागेरी में आने वाले सभी विटामिन एक अच्छी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अंडे, हरी सब्जियां, चिकन लीवर, सोया मिल्क, फिश आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स पाया जाता है।

ओमेगा 3

ओमेगा 3
5/5

ओमेगा 3 को विटामिन की श्रेणी में नहीं रखा जाता है पर सर्दी में इसका भी सेवन बहुत जरूरी होता है। यह हाई कोलेस्ट्रोल को सही रख शरीर को हेल्दी रखता है। अखरोट, टूना फिश, सैल्मन फिश आदि में यह पाया जाता है।

Disclaimer