घरेलू महिलाओं के फिट रहने के ये हैं 5 राज

अगर आप भी घर-गृहस्थी के चक्कर में अपना पहले जैसा फिगर और चार्म खो चुकी हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको 4 ऐसे राज बताने जा रहे हैं जिन्हें कर के आप पहले की तरह स्लिम और फिट फिगर पा सकेंगी।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 20, 2017

पहले जैसा स्लिम फिगर

पहले जैसा स्लिम फिगर
1/5

जब भी फिटनेस या फिर स्लिम फिगर की बात होती है तो घरेलू महिलाएं उससे इतनी दूर बना लेती हैं जैसे उनका इस चीज से कोई लेना-देना ही नहीं है। क्योंकि उन्हें पता होता है कि दिनभर उनके पास घर के कामों और जिम्मेदारियों को इतना अंबार लगा रहता है कि खुद के लिए वक्त ही नहीं निकल पाता। अगर आप भी घर-गृहस्थी के चक्कर में अपना पहले जैसा फिगर और चार्म खो चुकी हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको 4 ऐसे राज बताने जा रहे हैं जिन्हें कर के आप पहले की तरह स्लिम और फिट फिगर पा सकेंगी।

रात को कम खाना खाना

रात को कम खाना खाना
2/5

जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। अगर आप बिना अलग से वक्त निकाले स्लिम होना चाहती हैं तो रात की डाइट कम लें। रात का खाना सबसे ज्यादा हमारी सेहत पर लगता है। खासतौर से हमारी कमर पर। अब पता चला आपकी मोटी तोंद का राज क्या है? इस बात का भी ध्यान रखें कि रात के खाने और सोने के बीच में कम से कम 3 घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए। अगर वक्त है तो 2 से 3 चक्कर छत, गली या घर के अंदर ही लगा लें।

खाना बनाते वक्त एक्सरसाइज

खाना बनाते वक्त एक्सरसाइज
3/5

घरेलू महिलाओं का आधे से ज्यादा वक्त किचन में बीत जाता है। इस वक्त को आप अपनी फिटनेस के ​लिए भी यूज कर सकती हैं। अगर आप किचन में दूध उबालने के लिए गई हैं तो जब तक दूध उबलता है तब तक खाली खड़े होने के बजाय आप हल्के फुल्के व्यायाम करें। कढ़ाई में सब्जी या फिर अलग से दाल बन रही है तो उस वक्त भी आप एक्सरसाइज कर सकती हैं।

डांस करना

डांस करना
4/5

सुबह बच्चों के स्कूल और अन्य सदस्यों के आॅफिस जाने के बाद हर गृहणी के पास कुछ समय होता है। इस समय पर अगर आप कुछ और काम करती हैं तो उसे कुछ दिनों तक रोक कर डांस करना शुरू करें। इसी बहाने आपको डांस भी आ जाएगा और एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न हो जाएगी। डांस करने का सबसे ज्यादा हमारा बैली फैट यानि कि कमर अच्छी होती है।

छोट-छोटे प्रयास

छोट-छोटे प्रयास
5/5

इनके अलावा कुछ और चीजें भी हैं जिन्हें करने में मुश्किल से 5 मिनट लगते हैं लेकिन मोटापा बहुत तेजी से घटता है। सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीना शुरू कर दें। दिन में एक रूटीन बना लें कि आपको कम से कम 2 बार ग्रीन टी पीनी ही है। अलसी के बीजों का सेवन करें। जीरे को मोटापे का काल भी कहा जाता है। हर चीज में जीरे का इस्मेमाल करना शुरू कर दें। सलाद में, दही में, सब्ली में, दाल में यहां तक की चाय में भी जीरे का ही सेवन करें। Image Source : Getty

Disclaimer