अण्डकोष की सूजन को दूर करेंगी ये 5 चीजें

अण्डकोष का बढ़ना या अण्डकोष में सूजन आदि किसी भी तरह की समस्या के लिए इन पांच खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jan 25, 2017

अण्डकोष की सूजन

अण्डकोष की सूजन
1/5

अण्डकोष से संबंधित दो तरह के रोग होते हैं। एक अण्डकोष की सूजन और दूसरा अण्डकोष का बढ़ना। ये सारे रोग साइकिल चलाने, व्यायाम करने, अधिक उछलने आदि के कारण होता है। ऐसा कई बार अण्डकोष में पानी भरने के भी कारण होता है। अण्डकोष में पानी संचय नहीं होता, जिसके कारण अण्डकोष में सूजन हो जाती है जिससे अण्डकोष में काफी दर्द होता है। अगर आपको भी ऐसी या इससे संबंधित कोई समस्या है तो इन पांच चीजों का इस्तेमाल करें।

जीरे का लेप

जीरे का लेप
2/5

अण्डकोष की सूजन में जीरा रामबाण इलाज है। लेकिन इस समस्या में जीरे का सेवन नहीं करना है। इस्तेमाल करने के लिए 10-10 ग्राम जीरा और अजवायन पानी में पीस लें। अब इसे थोड़ा गर्म करें और फिर अण्डकोष पर लगाएं। इससे सूजन में आराम मिलेगा।

शराब से कम करे सूजन

शराब से कम करे सूजन
3/5

अगर जीरे को गर्म करके इस्तेमाल करने में आपको डर लगता है तो शराब का इस्तेमाल करें। इसके लिए 60 मिलीलीटर शराब में पीसा हुआ नौसादर मिलाएं। फिर इसे रूई में भिगोकर दिन में 3 से 4 बार अण्डकोष पर लगाएं। इससे सूजन कम हो जाती है।

हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी का इस्तेमाल
4/5

अगर अण्डकोष में चोट लग गई है तो हल्दी का इस्तेमाल करें। ये बात तो हर किसी को मालुम है कि हल्दी से चोट जल्दी भरते हैं। इस हिस्से पर हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 2-6 ग्राम पिसी हुई हल्दी को अण्डों की जर्दी में मिलाएं। फिर इस लेप को थोड़ा गर्म कर अण्डकोष पर लगाएं। इससे अण्डकोष पर लगी चोट ठीक हो जाती है।

दालचीनी का सेवन करें

दालचीनी का सेवन करें
5/5

अगर अण्डकोष में पानी भर गया है तो दालचीनी का सेवन करें। आधा चम्मच सुबह-शाम दालचीनी के पाउडर का सेवन करने से अण्डकोष मे पानी भर जाने की शिकायत दूर हो जाती है।

Disclaimer