शराब न पीने वालों का भी डैमेज हो सकता है लिवर, जानें 'नॉन एल्कोहोलिक फैटी लिवर' के 5 संकेत

ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि शराब के अधिक सेवन से लिवर डैमेज होता है। लेकिन यह हमेशा सच नहीं होता है। कुछ अन्‍य लोग जो शराब या धूम्रपान का सेवन नहीं करते हैं उन्‍हें भी लिवर संबंधी समस्‍याएं हो सकती है। ऐसे लोग नॉन एल्कोहोलिक फैटी लिवर (NAFLD) से ग्रसित हो सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 08, 2019

नॉन-एल्कोहोलिक फैटी लिवर

नॉन-एल्कोहोलिक फैटी लिवर
1/6

ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि शराब के अधिक सेवन से लिवर डैमेज होता है। लेकिन यह हमेशा सच नहीं होता है। कुछ अन्‍य लोग जो शराब या धूम्रपान का सेवन नहीं करते हैं उन्‍हें भी लिवर संबंधी समस्‍याएं हो सकती है। ऐसे लोग नॉन-एल्कोहोलिक फैटी लिवर (NAFLD) से ग्रसित हो सकते हैं। ऐसी हालत में लिवर या जिगर में बहुत अधिक फैट जमा हो जाता है जिससे लिवर खराब हो जाता है। इस स्थिति को अक्सर अल्ट्रासाउंड के माध्‍यम से पता किया जाता है। हालांकि इस तकनीक का इस्‍तेमाल डॉक्‍टर की सलाह पर भी करें। हालांकि यहां हम आपको कुछ संकेत बता रहे हैं, जिससे NAFLD के बारे में पता लगाया जा सकता है। Buy Online: Himalaya Liv.52 Tablets (100 Counts), MRP- 100/- 

पेट की सूजन

पेट की सूजन
2/6

यह पहला प्रमुख लक्षण है और यह पेट की गुहा में द्रव के जमाव के कारण होता है। जबकि इसके कई कारण हैं, NAFLD उनमें से एक हो सकता है। चूंकि लिवर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, एक शिथिल यकृत बस विषाक्त पदार्थों को छुटकारा पाने के लिए मुश्किल बनाता है और इसलिए पेट में तरल पदार्थ का जमाव होता है। जो पेट के सूजन का कारण बनता है। 

रक्‍त वाहिकाओं का बढ़ना

रक्‍त वाहिकाओं का बढ़ना
3/6

जब शरीर में टॉक्सिन का निर्माण होने लगता है तो लिवर सही से काम करना बन्‍द कर देता है, जिससे रक्‍त वाहिकाएं बढ़ने लगती हैं, जो कि स्किन के ऊपर बाहर से प्रतिबिंबित होने लगती हैं।

पुरुषों में बढ़े हुए स्तन

पुरुषों में बढ़े हुए स्तन
4/6

हालांकि, यह संकेत कई रोगों में दिखाई देता है, उनमें से एक एनएएफएलडी है। पुरुषों को इस संकेत के बारे में दोगुना सतर्क रहना चाहिए क्योंकि यह मुफ्त में ही शरीर में दिखने वाले संकेतों में से एक हैं।

बढ़े हुए प्लीहा

बढ़े हुए प्लीहा
5/6

प्लीहा हमारे शरीर के लिए बहुत सारे कार्य करता है, विषाक्त पदार्थों को निकालता है, पुरानी रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स को पुन: चक्रित करता है, श्वेत रक्त कोशिकाओं को संग्रहीत करता है और एक अंग के रूप में भी बहुत कमजोर है। बढ़े हुए प्‍लीहा एक संकेत है कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली खतरे में है क्योंकि यह अंग हमारी लसीका प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कई कारणों में से जो प्‍लीहा बड़ा कर सकता है, NAFLD उनमें से एक है।

पीली त्वचा

पीली त्वचा
6/6

पीलिया त्वचा के लक्षणों की तरह पीली त्‍वचा लिवर की बीमारियों के साथ आम है और यदि आप एनएएफएलडी से संक्रमित हैं, तो यह भी उसी की ओर इशारा करता है।

Disclaimer