ये 5 जादुई उपाय चुटकी में दूर करेंगे आपकी कई समस्‍याएं

अगर आप भी रोजमर्रा में होने वाली समस्‍याओं से परेशान हैं तो यह जादुई उपाय आपकी परेशानियों को पल-भर में दूर करते देंगे।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 30, 2017

समस्‍याओं को चुटकियों में दूर करें

समस्‍याओं को चुटकियों में दूर करें
1/6

हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में कई पल ऐसे भी आते हैं। जब हम रोजमर्रा में आने वाली छोटी-छोटी शारीरिक और मानसिक समस्‍याओं से बहुत परेशान हो जाते हैं, जैसे नींद न आना या बहुत ज्‍यादा नींद आना, सिरदर्द या माइग्रेन या मच्‍छरों के काटने के कारण खुजली होना और ना जाने क्‍या-क्‍या। यहां तक तो कभी ऐसा भी होता है कि हमें आराम की जरूरत होती है लेकिन थकान के मारे ना तो हम सो पाते हैं और ना ही कुछ और कर पाते। लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि ऐसे वक्‍त में कुछ उपाय आपके लिए बहुत मददगार हो सकते हैं।

पलभर में दूर करें पैरों की थकान

पलभर में दूर करें पैरों की थकान
2/6

दिन भर की थकान के बाद अगर आपको पैरों में बेचैनी महसूस हो रही है और आपको आराम चाहिए तो एक ठंडे पानी की बोतल को अपने पैरों के नीचे रख कर आगे-पीछे करें। जल्द ही आपके पैरों की थकान दूर होगी।

गर्म पानी के बाद ठंडे से नहाना

गर्म पानी के बाद ठंडे से नहाना
3/6

गर्म पानी से नहाने के बाद थोड़ा सा ठंडा पानी शरीर पर डालने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है। तो अगली बार जब भी गर्म पानी से नहाएं तो थोड़ा सा ठंडा पानी डालना न भूलें। जैसे गर्म पानी में पैर डालने से थकावट कम होती है और ठंडे पानी में पैर डालने से सूजन कम होती है। तो बारी-बारी दोनों में पैर डाले और अपने पैर का दर्द और सूजन भी सही कर सकते है।

बाएं कान से सुने संगीत

बाएं कान से सुने संगीत
4/6

आपका दाहिना कान बातों को अच्छी तरह सुनता है और बायां कान संगीत सुनने का काम बेहतर ढंग से करता है। तो अब आपको जब भी संगीत सुनने का मन हो तो बाये कान से ही संगीत सुने।

कुछ पल में गायब माइग्रेन का दर्द

कुछ पल में गायब माइग्रेन का दर्द
5/6

माइग्रेन का दर्द लगातार काफी तकलीफदेह होता है जो कई घंटों तक बना रह सकता है। अगर आपको माइग्रेन का दर्द हो रहा है और इस दर्द से आप बहुत परेशान हो तो अपने हाथों को बर्फ के ठंडे पानी में डालिए, दर्द काफी हद तक खत्म हो जाएगा।

खुजली दूर करता है डियो

खुजली दूर करता है डियो
6/6

मच्‍छर काटने के बाद बहुत खुजली होती है, इस खुजली से तुरंत राहत पाने के लिए डियो का इस्‍तेमाल करें। डिओडोरेंट दबाव डालकर खुजली को दूर करने में अधिक प्रभावी ढंग से काम करता है। तो अगर बार जब मच्‍छर के काटने पर खुजली महसूस हो तो उस हिस्‍से पर डियो लगा लीजिए, खुजली तुरंत बंद हो जाएगी।Image Source : Getty

Disclaimer