नाश्ते में खाएं ये 5 फूड, सिक्स पैक एब्स बनाने में मिलेगी मदद

अगर आप जिम में खूब पसीना बहा रहे हैं और एब्स नहीं बन पा रहे हैं तो आप ये पांच फूड अपने नाश्ते में शामिल कर अपने सिक्स पैक एब्स के लक्ष्य के करीब पहुंच सकते हैं। ये फूड आपका पेट भरा रखेंगे और पॉवर पैक एक्सरसाइज करने के लिए जरूरी ऊर्जा देंगे।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 16, 2019

1/6

रोजाना जिम जाकर खूब पसीना बहा रहे हैं लेकिन उसका कोई असर होता नहीं दिखाई दे रहा है? ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप वर्कआउट तो बिल्कुल सही कर रहे हो लेकिन आपका ध्यान अपनी डाइट पर पूरी तरीके से न हो। और बात करें एब्स की तो बिना सही डाइट के इन्हें पाना एक असंभव लक्ष्य है। हालांकि अगर आप भी जिम में खूब पसीना बहा रहे हैं और एब्स नहीं बन पा रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। जी हां, अगर आप भी ये पांच फूड अपने नाश्ते में शामिल करते हैं तो आप अपने सिक्स पैक एब्स के लक्ष्य के करीब पहुंच सकते हैं। ये फूड आपका पेट भरा रखेंगे और पॉवर पैक एक्सरसाइज करने के लिए जरूरी ऊर्जा देंगे।

शकरकंद

शकरकंद
2/6

शकरकंद का स्वाद वास्तव में काफी अच्छा तो होता ही है साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इस फूड को  कार्बोहाइड्रेट के किंग के रूप में जाना जाता है क्योंकि ये धीरे-धीरे पचते हैं और लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं। शकरकंद विटामिन और मिनरल से भरे होते हैं और हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं। ये आपको लंबे समय तक भूख लगने से छुटकारा देते हैं, जिसके कारण आप अस्वस्थकर भोजन से दूर रहते हैं। 

ब्रोकोली

ब्रोकोली
3/6

ब्रोकोली विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी एक ऐसा पोषक तत्व है, जो तनावपूर्ण हालात के दौरान कोर्टिसोल स्तर को कम कर सकता है। ब्रोकोली में सल्फोराफेन नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट भी होता है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है और बॉडी फैट को कम करने में मदद करता है। ब्रोकोली फाइबर से भरा एक कम कैलोरी वाला फूड है, जो आपका पेट भरा रखता है और वजन घटाने में मदद करता है। 

ट्यूना

 ट्यूना
4/6

डिब्बाबंद ट्यूना को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी मछलियों में से एक माना जाता है। लिपिड रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड सप्लीमेंट पेट की वसा वाले जीन को समाप्त करने की क्षमता रखता है। मछली के तेल और ठंडे पानी की मछलियों में दो प्रकार के ओ फैटी एसिड डीएचए और ईकोसैपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) पाए जाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि पेट में वसा को कम करने वाले वसा जीनों में डीएचए 40 से 70 प्रतिशत अधिक प्रभावी हो सकता है, जो पेट की चर्बी को बढ़ने से रोकता है। ट्यूना  मांसपेशियों में वृद्धि और रिकवरी के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।  

अंडे

अंडे
5/6

हाई प्रोटीन के अलावा अंडे एब्स बनाने के लिए सबसे अच्छे फूड में से एक है। अंडे में कोलाइन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और फैट कम करने में मदद करता है। अंडे अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन पाने के लिए सबसे सस्ता और आसान तरीका है। वे लोग, जो सुबह अंडे खाते हैं उनमें अन्य चीजें खाने वालों की तुलना में कम भूख लगती है।  

सेब

सेब
6/6

आपने यह मशहूर पंक्ति तो सुनी ही होगी कि दिन का एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रख सकता है। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि यह कैसे आपके पेट के आस-पास वाली चर्बी को भी गायब कर सकता है। जी हां ये बिल्कुल सच है। वेक फॉरेस्ट बैपटिस्ट मेडिकल सेंटर में किए गए एक अध्ययन से यह खुलासा हुआ है कि प्रत्येक दिन घुलनशील फाइबर में 10 ग्राम वृद्धि करने से पेट के आस-पास की चर्बी पांच वर्षों में 3.7 फीसदी तक कम हो सकती है। एक बड़े सेब में पांच ग्राम फाइबर होता है करीब 85 फीसदी पानी और दोनों ही आपका पेट भरे रखने में मदद करते हैं।

Disclaimer