रोजाना की इन 5 गंदी आदतों से कम होती है आपकी एनर्जी

क्‍या आप जानते हैं कि रोजमर्रा की हमारी कुछ आदतें ऐसी होती है, जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डालती है और हमारी एनर्जी को निचोड़ लेती है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 04, 2017

एनर्जी निचोड़ती है ये आदतें

एनर्जी निचोड़ती है ये आदतें
1/6

सभी के अंदर कुछ अच्‍छी तो कुछ गंदी आदतें होती है। अच्‍छी आदतें जहां एक ओर सेहतमंद बनाती है, वहीं दूसरी ओर बुरी आदतें आपकी सेहत को बिगाड़ देती है। जी हां रोजमर्रा की हमारी कुछ आदतें ऐसी होती है, जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डालती है और हमारी एनर्जी को निचोड़ लेती है। आइए ऐसे ही कुछ बुरी आदतों के बारे में जानें जिनके चलते हमें पूरा दिन सुस्‍ती महसूस होती है।

बार-बार कॉफी पीना

बार-बार कॉफी पीना
2/6

यूं तो कॉफी पीने से आप तुरंत एलर्ट हो जाते हैं और यह नींद को छूमंतर कर देती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बार-बार कैफीन के सेवन से इसका उल्‍टा असर भी देखने को मिलता है यानी नींद में समस्‍या आने लगती है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपको दिमाग के लिए उत्तेजक काम करता है और आपको नींद नहीं आती। सही तरीके से नींद आने की वजह से आपका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है और आप पूरा सुस्‍ती महसूस करते हैं।

बिना ब्रेक के लंबे समय तक काम

बिना ब्रेक के लंबे समय तक काम
3/6

अगर आप भी पूरा दिन कुर्सी से चिपके रहते हैं? तो यह गंदी आदत आपको छोड़नी होगी। क्‍योंकि एक शोध के अनुसार जो लोग पूरा दिन कुर्सी से चिपकर काम करते हैं, उनकी तुलना में जो लोग बीच-बीच में ब्रेक लेकर काम करते हैं में एनर्जी का स्‍तर थोड़ा ज्‍यादा रहता है।

मैग्‍नीशियम युक्‍त आहार का अधिक सेवन

मैग्‍नीशियम युक्‍त आहार का अधिक सेवन
4/6

अगर आप एनर्जी के स्‍तर को बढ़ाने के लिए मैग्‍नीशियम युक्‍त आहार जैसे, केला, कद्दू के बीज, बींस आदि का सेवन अधिक करते हैं तो अच्‍छी बात है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इनके अधिक सेवन से मसल्‍स रिलैक्‍स होती है, जिससे शरीर की एनर्जी लेवल कम हो जाती है।

कम पानी पीना

 कम पानी पीना
5/6

अगर आप खाना तो अच्‍छे से खा रहे हैं लेकिन पानी की मात्रा कम लेते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी। इससे आप आलस और थकान से भर जाएंगे। इसलिए अपने एनर्जी के स्‍तर को हमेशा बनाए रखने के लिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें।

कार्बोहाइड्रेट की कमी

कार्बोहाइड्रेट की कमी
6/6

यह सही है कि भोजन से कार्बोहाइड्रेट कम लेने से वजन अचानक से कम होता है लेकिन पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट ना लेने से ब्लड ग्लूकोज कम हो जाता है साथ ही साथ शरीर में स्टोर ग्लाइकोजेन भी कम हो जाता है। जिससे एनर्जी लेवल कम होने लगता है। कार्बोहाइड्रेट को अपने आहार में शामिल ना करने से ना सिर्फ आपको आलस बना रहेगा बल्‍कि आपके शरीर में ऊर्जा भी नहीं रहेगी। Image Source : Getty

Disclaimer