कब्‍ज को और भी खतरनाक बना सकती हैं आपकी ये 5 बुरी आदतें

कब्‍ज एक ऐसी समस्‍या है जिससे अधिकतर लोग जूझ रहे होते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हमारा खानपान और अनियमित जीवनशैली है। अगर आप भी कब्‍ज की समस्‍या से परेशान हैं तो, इन बुरी आदतों को छोड़ दीजिए, वरना ये आपके लिए और भी खतरनाक हो सकती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 03, 2017

अनियमित खानपान

अनियमित खानपान
1/5

समय पर अपना भोजन नहीं करने से और सफर के दौरान कुछ फास्ट-फूड खरीद कर खाने वालों के लिए खतरे की घंटी है। ऐसा करने से शरीर को आवश्यक पोषण नहीं मिल पाता है। जंक फूड में बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट और फैट होता है जो आपके बोवेल के काम को प्रभावित करता है। इसीलिए अगर आप जंक फूड ही खाते हैं, तो कब्‍ज से बचना मुश्किल है।

कैफीन का अत्‍यधिक सेवन

कैफीन का अत्‍यधिक सेवन
2/5

सुबह फ्रेश होने से पहले 1 या 2 कप चाय या कॉफी पीना ठीक है। लेकिन अगर आप चाय, कॉफी, बोतलबंद ड्रिंक्स के रूप में बहुत अधिक कैफीन लेते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उनसे अधिक पेशाब लगती है और आपके शरीर से बहुत अधिक पानी निकल जाता है। यह डिहाइड्रेशन आपकी कब्ज़ का कारण बन सकता है।

स्‍मोकिंग

स्‍मोकिंग
3/5

कई लोग इस बात का दावा करते हैं कि निकोटीन कब्ज से लड़ने में मदद करता है और आसानी से मल त्‍याग होता है। जी हां, सिगरेट पीने से एक प्रकार की उत्तेजना होती है लेकिन धूम्रपान से शरीर को निकोटीन की लत लग जाती है और आपको उत्तेजना के लिए धीरे-धीरे सिगरेट की संख्या बढ़ानी पड़ती है। इस तरह आपकी कब्ज ख़राब होने लगती है और आपके शरीर में अधिक विषैले तत्व जमा होने लगता हैं।

ड्रिंक

ड्रिंक
4/5

अत्‍यधिक ड्रिंक करने वालों की कब्ज इससे और भी बदतर बन जाती है। शराब एक मूत्रवर्धक है। आप शराब के साथ जो भी चीज़ें खाते हैं उनमें अक्सर कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा अधिक होती है, क्योंकि यह आमतौर पर जंक फूड ही होता है। यह सब एक साथ मिलकर आपके पेट के लिए मुश्किलें खड़ी करते हैं और कब्ज या कॉन्स्टिपेशन ख़राब होने लगता है।

पानी की कमी

पानी की कमी
5/5

अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी तो आपको डिहाइड्रेशन होना तय है। शरीर में पानी की कमी कब्ज के लिए अच्छा नहीं होता है।

Disclaimer