लोगों को आपसे दूर कर देती हैं, ये 4 आदतें!

अगर आपमें हैं ये 4 आदतें तो आज ही इन्हें छोड़ें। क्योंकि इससे आपके सारे दोस्त आपसे रुठकर दूर चले जाएंगे।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Nov 11, 2016

आपकी बुरी आदतें

आपकी बुरी आदतें
1/5

आपको पसंद आएगा कि कोई आपका इस्तेमाल करके अपनी जिंदगी आबाद कर ले और आपको बरबाद कर दे? या फिर हमेशा आपकी शिकायत करते रहे और आपकी सबसे पीठ पीछे चुगली करे? नहीं ना। तो जब आपको ये सब चीजें नहीं पसंद है तो फिर दूसरों के साथ आप भी ऐसा व्यवहार ना करें। क्योंकि आपकी ये 4 आदतें आपसे लोगों को आपसे दूर कर देगी।

आपका स्वार्थी होना

आपका स्वार्थी होना
2/5

नेकी कर दरिया में डाल...ये कहावत आज कहने भर के लिए रह गई और आज लोग नेकी को दरिया में डालने की बात करते हैं। आज की भागती-दौड़ती लाइफ में ये सही भी है और जरूरी भी है कि आप सबसे पहले अपने और अपने परिवार के बारे में सोचें। लेकिन यहां बात हो रही है उन लोगों की जो दूसरों की जिंदगी बरबाद कर अपनी जिंदगी आबाद करते हैं। ऐसा बिल्कुल ना करें। कर्म हमेशा लौटकर आते हैँ। इससे भविष्य में आपका नुकसान तो होगा ही लेकिन वर्तमान में आपके दोस्त आपको छोड़कर दूर चले जाएंगे। फिर दुख के वक्त में कोई भी आपके साथ नहीं होगा। तो स्वार्थी हैं तो आज ही स्वार्थ छोड़ें।

आपका घमंड

आपका घमंड
3/5

क्या बहुत गोरे हैं कि सुंदर है? क्या बहुत ज्यादा कमाते हैं? बहुत ज्यादा ज्ञान है? है क्या? अरे जब रावण का घमंड नहीं टिका तो आपकी क्या बिसात है। तो प्लीज जिस भी चीज का घमंड है आज ही छोड़ें नहीं तो एक दिन आपका घमंड आपको अकेला कर देगा और फिर अकेलापन एक झटके में आपका घमंड तोड़ देगा। उस समय तो कोई आपका दुख दूर करने के लिए आपके साथ भी नहीं होगा। ये स्थिति बद् से बदतर हो जाएगी। तो कोशिश करें की ये नौबत ही ना आए।

आत्म-मुग्धता इतनी भी अच्छी नहीं

आत्म-मुग्धता इतनी भी अच्छी नहीं
4/5

कोई लोग होते हैं जो हर बात में अपना उदाहरण पेश करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही ऐसा करना बंद करें। क्योंकि किसी दिन किसी ने पूछ लिया ना कि तुममें ऐसा है क्या... और अगर है तो यहां क्या कर रहे हो... तो जवाब देना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए कोई दूसरा आपकी बोलती बंद करे उससे पहले आप ये सब चीजों में अपनी बोलती ना ही खोलें।

शिकायत और चुगली

शिकायत और चुगली
5/5

खुश और सफल इंसान कभी भी शिकायत या चुगली नहीं करते। क्योंकि उन्हें अपनी खुशी से निकलने का मौका ही नहीं मिलता। इसके विपरीत अगर आप हमेशा शिकायत करते रहते हैं तो इसका लोगों पर गलत प्रभाव पड़ता है। इससे लोग सोचते हैं कि आप दूसरों की खुशी देखकर जलते हैं। और जलने वाले लोगों को कोई भी अपने आसपास बरदाश्त नहीं करता। ऐसे में एक दिन आप ही अकेले जलते और शिकायत करते रह जाओगे।

Disclaimer