त्वचा की देखभाल के लिए अनार है फायदेमंद

अनार का सेवन ना सिर्फ शारीरिक रुप से फायदेमंद है बल्कि यह सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याओं में भी फायदेमंद है। जानिए अनार त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद है।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Sep 25, 2014

अनार बनाए खूबसूरत

अनार बनाए खूबसूरत
1/8

अनार एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्छा स्रोत होता है। अनार में अनेक स्वास्थ्यवर्द्धक गुण हैं। इसमें ग्रीन टी और संतरा के तुलना में तीन गुना एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा होती है। इसके साथ ही अनार के रस में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई अत्यधिक मात्रा में होता है। इसलिए अनार के पास सौन्दर्य को निखारने का प्राकृतिक जादू है।  

बढ़ती उम्र को रोके

बढ़ती उम्र को रोके
2/8

जो लोग हर रोज अनार का सेवन करते हैं उनकी त्वचा पर बढ़ती उम्र का प्रभाव कम दिखता है। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के कुप्रभावों से त्वचा को बचाने में काफी मददगार साबित होता है। हर रोज अनार का जूस या अनार का सेवन जरूर करें।

झुर्रियों को कम करे

झुर्रियों को कम करे
3/8

अनार कोलेजन (प्रोटीन) के उत्पादन को बढ़ाकर चेहरे से झुर्रियों और बारीक रेखाओं को कम करने में मदद करता है। जिसके कारण चेहरे पर बारीक रेखाएं और झुर्रियां देर से आती हैं या कम आती हैं।

रूखी त्वचा

रूखी त्वचा
4/8

अनार रूखी त्वचा के लिए प्रभावकारी रूप से काम करता है। इसके छोटे अणु वाली संरचना त्वचा के भीतर घुसकर त्वचा को मॉश्चराइज करने में बहुत मदद करते हैं। लेकिन यह रूखी त्वचा की तरह तैलीय त्वचा पर भी समान रूप से प्रभावकारी होता है।

मुंहासों का उपचार

मुंहासों का उपचार
5/8

जिन लोगों को मुंहासे की समस्या होती हैं। उन्हें हर रोज अनार रस का सेवन करना चाहिए। इसस मुंहासे कम आते हैं। इसके अलावा अनार के दानों को पीसकर मुंहासों पर लगाने से वो धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

कोशिकाओं का उपचार

कोशिकाओं का उपचार
6/8

यह त्वचा की कोशिकाओं को  जवान करने में बहुत मदद करता है, जिसके कारण किसी भी चोट या घाव को जल्दी ठीक करने में सहायता करता है। यहां तक कि अनार का तेल त्वचा को पौष्टिकता प्रदान करके उसकी खोई हुई रौनक को लौटाने में मदद करता है।

धूप से बचाए

धूप से बचाए
7/8

अनार में मौजूद तत्व त्वचा को धूप से बचाने का काम करते हैं। धूप के प्रभाव से त्वचा पर जो दाग और धब्बे बनते हैं उसको भी कम करने में मदद करता है। यह त्वचा में स्किन कैंसर को खतरे को कम करने के साथ ही सनर्बन से राहत दिलाता है। अनार के बीज के तेल में इलैजिक एसिड होता है जो स्किन कैंसर से बचाता है। इसके साथ ही अनार में पॉलीफिनॉल एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो स्किन ट्यूमर को रोकता है।     

त्वचा की सूजन

त्वचा की सूजन
8/8

अगर त्वचा में सूजन की समस्या से जूझ रहें हैं तो अनार का उपयोग काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी इंफलेमेट्री तत्व के साथ पॉलीफिनॉल होता है जो इस समस्या से निजात दिलाता है। अनार के बीज के तेल को त्वचा को लगाने से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Disclaimer