यह सात आहार रखेंगे आपको सेहतमंद

सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है कि जो भोजन आप खाएं वह भी सेहतमंद हो। तो चलिये हम आपको बताते हैं ऐसे आहार जो आपको रखेंगे स्‍वास्‍थ्‍य का खयाल और आपको रखेंगे फिट एंड फाइन।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 30, 2013

मूंगफली

मूंगफली
1/7

मूंगफली को सेहत का खजाना माना जाता है। इसमें पोषक तत्‍व, मिनरल, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, प्रोटीन और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये सभी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होने के साथ ही पाचन शक्ति को भी बढ़ाते हैं। मूंगफली में मोनो इनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, यह एलडीएल यानी खराब कोलेस्‍ट्रॉल कम करता है और अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाता है।

मशरूम

 मशरूम
2/7

मशरूम में सबसे ज्‍यादा पौष्‍िटक तत्‍व पाये जाते हैं। इसमें खनिज और विटामिन के साथ ही शरीर के लिए जरूरी एमीनो अम्ल भी होता है। यह विटामिन सी, बी कॉम्पलेक्स और राइबोफ्लेविन एसिड से युक्‍त होती है। इसमें फोलिक एसिड एवं विटामिन बी-12 भी होता है, जो कि सब्जियों में नहीं पाया जाता। इसमें पाचन शक्ति बढ़ाने वाले लवण जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, पौटेशियम, सोडियम और तांबा होता है। यह हाइपर एसिडिटी को दूर करती है।

दालें

दालें
3/7

दाल भारतीय भोजन का अहम हिस्‍सा है और सभी प्रकार की दालें सेहत के लिए फायदेमंद हैं। दालों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फास्‍फोरस और खनिज तत्‍व पाये जाते हैं। अरहर की दाल में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फास्‍फोरस, विटामिन ए और बी पाये जाते हैं। उड़द की दाल में फास्‍फोरिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होता है। मूंग की दाल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट तथा रेशे जैसे तत्‍व होते हैं। यह कफ और पित्‍त के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

गोभी

गोभी
4/7

बंद गोभी या पत्‍ता गोभी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। गोभी खनिज लवण और विटामिन का स्रोत है। इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, कर्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही इसमें आयोडीन प्रचुर मात्रा होती है। फूल गोभी में सलफोराफीन रसायन पाया जाता है, यह दिल के लिए फायदेमंद होता है।

संतरा

संतरा
5/7

संतरा स्‍वास्‍थय के लिए फायदेमंद फल है। इसमें विटामिन सी, आयरन और पौटेशियम होता है। संतरे की सबसे बड़ी खास‍ियत यह है कि इसमें पाये जाने वाले फ्रुक्टोज, डेक्स्ट्रोज, खनिज और विटामिन शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा देना शुरू कर देते हैं। इसके सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है, चुस्ती आती है और त्वचा में निखार आता है।

जौ

जौ
6/7

जौ में लेक्टिक एसिड, सेलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पौटेशियम और कैल्शियम होता है। जौ में कम मात्रा में केरोटिन भी होता है। जौ के सेवन से ब्लड प्रेशर कम होता है। इसके सेवन से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड जैसे रासायनिक पदार्थों का निर्माण होता है, जिससे खून की नसें तनाव मुक्‍त होती हैं।

बीन्‍स

बीन्‍स
7/7

बीन्‍स में प्रोटीन, पौटेशियम और मैग्‍नीशियम पाया जाता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद है। बीन्‍स के सेवन से मोटापा भी कम होता है। भोजन में बीन्‍स खाने से ब्लड शुगर का स्तर मेनटेन रहता है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्‍यादा होती है, जिससे कोलेस्‍ट्रॉल कम रहता है।

Disclaimer