वाकई कामयाब हैं ये फ्रेंच डाइट ट्रिक्स

कई लोग फ्रेंच डाइट और नियमित दिनचर्या में थोड़ी अधिक मात्रा में एक्‍सरसाइज को शामिल कर अपनी कमर को पतला रखने के साथ कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को भी कम करते हैं, आइए जानें फ्रेंच डाइट आपके लिए कैसे उपयोगी हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Jan 14, 2016

सच में काम करती है फ्रेंच डाइट ट्रिक्स

 सच में काम करती है फ्रेंच डाइट ट्रिक्स
1/7

अन्‍य डाइट के मुकाबले फ्रेंच डाइट वास्‍तव में काम करती है, इसी कारण कई लोग इसे अपनाने के लिए उत्‍साहित रहते हैं। अच्‍छे से खाने और खुद को नियंत्रित करने की कीमत को जानने के कारण फ्रांस के लोग सुडौल रहते हैं। वह खाने को जबरदस्‍ती ठूसने की जगह, पोषक तत्‍वों से भरपूर आहार लेना और थोड़ी मात्रा में संतुष्‍ट होना जानते हैं। शोध भी बताते हैं कि फ्रेंच में सिर्फ 11 प्रतिशत लोग मोटापे से ग्रस्‍त है, जबकि 33 प्रतिशत अमेरिकन मोटापे से ग्रस्‍त है। कई लोग फ्रेंच डाइट और नियमित दिनचर्या में थोड़ी अधिक मात्रा में एक्‍सरसाइज को शामिल कर अपनी कमर को पतला रखने के साथ कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को भी कम करते हैं। अगर आप भी सबसे स्‍पष्‍ट और सरल फ्रेंच डाइट ट्रिक्‍स का फायदा उठाना चाहते हैं तो यह स्‍लाइड शो आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

अधिक नहीं बल्कि अच्‍छा खायें

अधिक नहीं बल्कि अच्‍छा खायें
2/7

स्‍वस्‍थ खाने की बात आने पर हम में से कई लोगों को लगता है कि महंगा होने के कारण हम होल फूड नहीं खरीद सकते। लेकिन फ्रेंच डाइट के अनुसार, स्‍वस्‍थ खाना थोड़ा महंगा हो सकता है लेकिन यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही ज्‍यादा खाने से अच्‍छा खाना बेहतर होता हैं। स्‍वस्‍थ आहार को हम ज्‍यादा मजे लेकर खाते हैं। स्‍वस्‍थ आहार को आपको ज्‍यादा खाने की जरूरत भी नहीं होती है। इसके अलावा उच्‍च गुणवत्‍ता वाले आहार में केमिकल और चीनी के शामिल होने की संभावना भी कम होती है।

केवल असली आहार लें

केवल असली आहार लें
3/7

प्रोसेस्ड फूड में फैट और शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है और वह आपके असली और अनप्रोसेस्‍ड फूड से अच्‍छा नहीं होता है। फ्रांसीसी लोग नकली मक्खन की बजाय वास्‍तविक मक्‍खन, प्रोसेस्‍ड नगेट्स की जगह ताजा चिकन और केन फूड की बजाय ताजा आहार खाना पसंद करते हैं। असली खाद्य पदार्थ वास्तव में आपके पैसों के लायक होते हैं।

बैठकर खायें

बैठकर खायें
4/7

मित्रों और परिवार के सदस्‍यों के साथ टेबल पर बैठकर खाना, भोजन को एक सामाजिक घटना बनाता है। जबकि अक्‍सर लोग टीवी के सामने बैठकर या भागते हुए खाना खाते हैं। विचलित रूप से खाना खाने से आप आमतौर पर जरूरत से ज्‍यादा खा लेते हैं। इसलिए हमेशा अपना आहार आराम से बैठकर और बिना किसी व्‍याकुलता से खाना चाहिए।

ताजा खायें

ताजा खायें
5/7

आजकल लोग कटी हुए सब्जियां को डिब्‍बाबंद या फ्रोजन में लेना बेहतर समझते हैं। जबकि ताजा स‍ब्‍जी आपको बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्‍व और कैलोरी प्रदान करती है। ताजा सब्जियां आपके लिए अच्‍छी होने के साथ स्‍वाद में भी बेहतर होती है। इसके अलावा आप ताजी सब्जियों को हुमस डिप और फ्रेश स्‍मूदी में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

आहार में विविधता लायें

आहार में विविधता लायें
6/7

फ्रेंच डाइट में आहार की विस्‍तृत विविधता होती हैं। विकल्‍पों की सीमा आपको अधिकतम पोषण देने के साथ ज्‍यादा खाने से रोकती है। नियमित रूप से कई रंग के फल और सब्जियों का सेवन करने वाले लोग अधिक फिट और हेल्‍दी रहते हैं। इसलिए कम से कम तीन या चार अलग-अलग तरह की सब्जियों, मीट, साबुत अनाज और चीज को अपने हर भोजन में शामिल करने की कोशिश करें।

पानी अधिक पीना

पानी अधिक पीना
7/7

डाइटिंग की बात आने पर इस टिप्‍स को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। वैसे भी फ्रेंच महिलाओं को पनी के महत्‍व का एहसास है। कई बार प्‍यास लगने पर आपको भूख महसूस होती है। इसलिए अपने आहार में पानी की थोड़ी मात्रा जोड़ना, स्‍वस्‍थ रहने का एक अच्‍छा तरीका है। पानी आपको भरे होने का अहसास कराता है जिससे आपको स्‍नैक्‍स खाने की इच्‍छा कम होती हैं।

Disclaimer