स्वस्थ त्वचा के लिए आहार

त्वचा संबंधी परेशानियों से बचने के लिए आप सौंदर्य उत्पादों पर भरोसा करने की जगह शरीर के अंदर की अशुद्धियों को दूर करने की कोशिश करें। शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों के कारण त्वचा में कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं ऐसे में आपको अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए जिसके सेवन से विषैले पदर्थ को दूर किया जा सके।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jan 13, 2014

स्वस्थ त्वचा

स्वस्थ त्वचा
1/9

साफ व स्वस्थ त्वचा के लिए खून का साफ होना बहुत जरुरी है, क्‍योंकि यह हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की निशानी है। इसलिए आपको अपने खून को साफ करने के लिए जरुरी कदम उठाने चाहिये। खून को साफ रखने के लिए आप को ऐसे आहार खाने चाहिये जिससे आपका चेहरा दमकता रहे और आप स्‍वस्‍थ्‍य भी रहें।

लहसुन

लहसुन
2/9

लहसुन में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटीवायरल तत्व हैं जो त्वचा में होने वाले किसी भी संक्रमण से बचाते हैं। लहसुन के नियमित सेवन से त्वचा में हुए संक्रमण भी समाप्‍त हो जाते है जैसे - रिंगवॉर्म या एथलीट फुट आदि।

मीठे आलू( स्वीट पोटेटो)

मीठे आलू( स्वीट पोटेटो)
3/9

इसमें उच्च मात्रा में पौटेशियम, सोडियम और विटामिन ए होता है जिससे त्वचा संबंधी सभी समस्याओं का खात्मा हो सकता है। आप चाहें तो इसे उबाल कर, ग्रिल करके या सेंक के भी खा सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
4/9

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होता है जिससे स्किन साफ रहती है। इसके अलावा यह प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है साथ ही वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है। यह हर सीजन में आपके लिए फायदेमंद है।

टमाटर

टमाटर
5/9

टमाटर के सेवन से एक तरफ जहां आप गंभीर बीमारियों से बचते हैं वहीं यह आपकी त्वचा को भी स्वस्थ रखता है । टमाटर में मौजूद लाइकोपीन तत्व त्वचा को यूवी रेज से बचाता है जो कि चेहररे पर आना वाली लाइनों और झुर्रियों का एक प्रमुख कारण होता है।

हरी सब्‍जियां

हरी सब्‍जियां
6/9

हरी सब्‍जियों के सेवन से शरीर से विषैले तत्‍वों बाहर निकल जाते हैं क्‍योंकि इसमें क्‍लोरोफिल पाया जाता है। क्‍लोरोफिल एक ऐन्टीडिप्रेसन्ट का भी कार्य करता है इसलिए आपको अपने सलाद में इसे शामिल करना बहुत जरुरी है।

गाजर और चुकंदर

गाजर और चुकंदर
7/9

गाजर और चुकंदर में कैरोटीन पाया जाता है जो न केवल आंखों के लिए बल्कि त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है। बल्कि कैरोटीन शरीर के अंदर विषैले तत्‍वों को साफ कर के खून को स्‍वच्‍छ भी बनाता है। गाजर हमारे पाचन तंत्र को भी सही रखता है जिससे पेट साफ होता है और चेहरे पर चमक बनी रहती है।

अदरक

अदरक
8/9

यह एक सूपर फूड माना जाता है। इसके कई फायदे हैं पर जो अनोखा फायदा है वह यह कि इससे खून स्‍वच्‍छ होता है। अगर आप इसको कच्‍छा खाएगें तो यह साफ खून बनाएगा और खून में नई कोशिकाओं को जन्‍म देगा।

नींबू

नींबू
9/9

अगर आप रोज सुबह नींबू को गरम पानी में निचोड़ कर पिएगें तो यह आपके खून को शुद्ध करने का बहुत अच्‍छा काम करेगा। यह घोल न केवल आपके खून को साफ करेगा बल्कि यह शरीर के सभी विषैले तत्‍वों को भी निकाल बाहर करेगा। अगर आप एक हफ्ते सुबह नींबू पानी पिएगें तो आप खुद ही इसका असर देख सकते हैं।

Disclaimer