इन चाय को पीने से आयेगी अच्‍छी नींद

सुबह की नींद और काम की थकान दूर करने के लिए चाय पी-पीकर, चाय की लत लग गई है और अब चाय के कारण नींद नहीं आ रही है तो इन चाय में से कोई एक चाय आजमायें, यकीन मानिये इसे पीने के बाद शुकून की नींद आयेगी।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Feb 19, 2016

चाय से आएगी नींद

चाय से आएगी नींद
1/5

सामान्य तौर पर सुबह की नींद या काम के दौरान आलस दूर करने के लिए चाय पी जाती है। लेकिन जब आपको मालुम चले की चाय पीने से नींद भी आती है तो? इस पर हैरान होने की जरूरत नहीं है। दुनिया में ऐसे कई तरह के चाय हैं जिनको पीने से अच्छी नींद आती है साथ ही अनिद्रा, डिप्रेशन और स्ट्रेस कम करने में भी मदद करती हैं। फिलहाल ये चार तरह के चाय पर की गई स्टडी तो इस बात की ही पुष्टि करती है।

जायफल टी

जायफल टी
2/5

जायफल एक मसाला है जो सब्जी या चावल बनाने समय इस्तमाल किया जाता है। लेकिन इसकी चाय भी काफी उपयोगी है। जायफल टी बनाने के लिए एक कटोरी पानी मे जायफल को डालकर उबालें। जब पानी उबल जाए तो उसे आंच से उताकरकर चाय को छान लें। डिनर लेने के बाद चाय को पियें और शरीर को सोने के लिए तैयार करें।

हर्बल चाय

हर्बल चाय
3/5

हर्बल चाय के फायदे हर कोई जानता है। लेकिन क्या आपको मालुम है ये अच्छी नींद के लिए भी फायदेमंद है। हल्की नींद के लिए जरूरी है कि कैफीन से दूर रहें लेकिन चाय की लत है कि दूर रहने नहीं देती। ऐसी स्थिति में आप रात को सोने से पहले हर्बल चाय पीएं। इससे अच्छी नींद आएगी।

लवेंडर चाय

लवेंडर चाय
4/5

लवेंडर एक अन्य तरह का पौधा है जिसकी पत्तियों में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट आपको रिलेक्स करने में मदद करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड मेडीकल सेंटर रिपोर्ट्स की स्टडी के अनुसार लवेंडर की पत्तियों और लवेंडर टी से आने वाली खुशबू लेने से नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है और वो धीरे-धीरे काम करने लगती है। ये डिप्रेशन और स्ट्रेस को भी कम कर दिमाग को शांत करता है जिससे अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

पैशन फ्लॉवर टी

पैशन फ्लॉवर टी
5/5

पैशन फ्लॉवर टी में ऐसे इनग्रिडिएंट्स मौजूद होते हैं जो दिमाग को शांत कर सोने में मदद करते हैं। स्टडी के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई है कि इस चाय में पैसीफ्लोरीन जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं। ये एक फाइटोकेमिकल है जो नारकोटिक प्रभाव छोड़ता है। इसलिए अनिंद्रा की समस्या से पीड़ित लोगों को इस चाय के पीने से आराम मिलता है।

Disclaimer