वर्कआउट के बाद जरूर करें ये स्ट्रेच

वर्कआउट का दोगुना लाभ पाने के लिए वर्कआउट के बाद कुछ स्‍ट्रेच कीजिए, इससे मांसपेशियां मजबूत और शरीर लचीला होता है, इस स्‍लाइडशो में जानें कौन से स्‍ट्रेच वर्कआउट के बाद करने चाहिए।

Devendra Tiwari
Written by:Devendra Tiwari Published at: Nov 23, 2015

वर्कआउट के बाद स्ट्रेच

वर्कआउट के बाद स्ट्रेच
1/6

नियमित वर्कआउट फिट रहने और बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत जरूरी है और वर्कआउट जिनका रूटीन है वो बीमारियों से बचते हैं साथ ही डॉक्टर के पास भी कम जाते हैं। लेकिन वर्कआउट का फायदा तब और अधिक मिलता है जब वर्कआउट के बाद भी कुछ स्ट्रेच किया जाये। इससे शरीर लचीला होता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसलिए अगर आप भी रोज वर्कआउट करते हैं तो वर्कआउट के बाद कुछ स्ट्रेच करना न भूलें। आइए हम आपको बताते हैं वर्कआउट के बाद कौन-कौन से स्ट्रेच करने चाहिए।

काल्‍व्‍स और हैमस्ट्रिंग्‍स

काल्‍व्‍स और हैमस्ट्रिंग्‍स
2/6

काल्‍व्‍स यानी पिंडली और हैमस्ट्रिंग यानी घुटने की पीछे की नसों के लिए भी स्‍ट्रेच कीजिए। इसके लिए योग करने वाली चटाई पर बैठें, दोनों पैर सामने की तरफ करें, फिर दूसरे पैर को अंदर की तरफ लेकर आयें। फिर दायें पैर की उंगली को दायें हाथ से छुयें। इस स्थिति में 20 से 30 सेकेंड तक रुकें। यही क्रिया दूसरे पैर से भी दोहरायें।

कूल्‍हों के लिए

कूल्‍हों के लिए
3/6

इस स्‍ट्रेच को करने के लिए पहले सामान्‍य स्थ्‍िाति में खड़े हो जायें, फिर एक पैर को आगे की तरफ ले जायें और दूसरे पैर को थोड़ा सा झूकायें, जैसे आप घुटनों पर बैठने वाले हों। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका घुटना आपके पैर की उंगलियों से आगे न जाये। अब अपने दूसरे पैर को पीछे की तरफ ले जायें, और आपके हाथ कूल्‍हों पर होने चाहिए। इस स्थिति में 20 से 30 सेकेंड तक रुकें। अब यही क्रिया दूसरे पैर से भी दोहरायें।

एब्‍स के लिए

एब्‍स के लिए
4/6

एब्‍स को स्‍ट्रेच करने के लिए योग मैट पर पेट के बल लेट जायें। फिर अपने पूरे शरीर का भार हाथों और पैरों की उंगलियों पर रख लें। फिर अपने सिर को ऊपर की तरफ ले जाते हुए हाथों को सीधा कर लीजिए। जितना हो सके अपने सिर को ऊपर की तरफ खीचें। इस‍ स्थिति में 20 से 30 सेकेंड तक रुकें।

ग्‍लूटस के लिए

ग्‍लूटस के लिए
5/6

यह थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है लेकिन इसका ए‍क-दो बार अभ्‍यास करने के बाद इसे करने में आपको आसानी होगी। इसे करने के लिए पहले सामान्‍य स्थिति में खड़े हो जायें। फिर बायें पैर को उठायें और दायें पैर पर शरीर का पूरा भार ले जायें, उसके बाद बायें पैर को दोनों हाथों से पकड़ें, बायें पैर से थोड़ा झुकें जैसे आप कुर्सी पर बैठने जा रहे हों। फिर बायें पैर को दायें पैर के घुटनों पर रखें। सामने की तरफ देखें, और इस स्थि‍ति में 20 से 30 सेकेंड तक रुकें। इस क्रिया को दूसरे पैर से भी दोहरायें।

सीने के लिए

सीने के लिए
6/6

यह स्‍ट्रेच बहुत ही आसान है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें। दोनों हाथ साइड में होने चाहिए। फिर अपने दोनों हाथों को लगभग एक फिट पीछे की तरफ ले जायें और दोनों हाथों की उंगलियों का एक फंदा बना लीजिए। फिर अपने सीने को खोलते हुए आगे की तरफ खींचें, गहरी सांस लीजिए। इस स्थिति में 20 से 30 सेकेंड तक रुकें। यह स्‍ट्रेच रोज करने से शरीर और भी लचीला तथा मजबूत होता है। All Images - Getty

Disclaimer