वजन घटाने के दस अचूक आहार

जानिए, ऐसे खान-पान के बारे में जिनका इस्‍तेमाल अपनी दिनचर्या में करके आप अपना वजन बिना किसी मेहनत के कम कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Apr 30, 2013

पानी

पानी
1/10

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नही बस यह आसान सा नुस्खा अपनाइए। पानी की मात्रा बढ़ा दीजिए। दिन में 2-3 लीटर पानी व तरल पदार्थ लें। पानी न सिर्फ फैट कम करता है, बल्कि शरीर से जहरीले तत्वों को भी निकालता है। यह भूख कम करता है और कब्ज रोकता है। खाने के 15 मिनट बाद घूंट-घूंट कर गर्म पानी पीना चाहिए।

संतरा

संतरा
2/10

संतरा वजन कम करने में मदद करता है इसमें फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण चयापचय को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद करता हैं। संतरे के मौसम में इसके नियमित सेवन से मोटापा कम होता है और बिना डाइटिंग किए ही आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

सूखे फल

सूखे फल
3/10

ड्राई फूड में ताजा फलों की तुलना में ज्‍यादा कैलोरी होती है। यदि आप एक कप ड्राई फूड खाते हैं तो आपके शरीर में 400 कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी। इसके विपरीत यदि आप ताजे फल खायेंगे तो आपकी बॉडी को कम कैलोरी मिलती है और यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ज्‍यादा फायदेमंद है।

मूली

मूली
4/10

ये चमकीले रंग की सब्जियों पोटेशियम, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, और गंधक यौगिका से भरपूर पाचन को ठीक रखती हैं। इसके अलावा, इसकी जड़ों में विटामिन सी और अधिक से अधिक कैल्शियम होता है। मूली के लगातार सेवन आपका पाचन ठीक रहता है जिससे वजन नही बढ़ता। इस प्रकार मूली से कड़ी मेहनत किए बिना आप वजन कम कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
5/10

हरी चाय एंटीऑक्‍सीडेंट का स्रोत है। साथ ही यह फैट को बर्न करती है और शरीर के मैटाबॉलिज्‍म को भी बढाती है। अगर आप रोजाना दो-तीन कम ग्रीन टी के लेगें तो आप बैड कोलेस्‍ट्रॉल से राहत पा सकते हैं। युनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना की ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट्स को बर्न करने में मदद मिलती है।

ब्रोक्कोली

ब्रोक्कोली
6/10

ब्रोक्‍कोली जिसे कैंसर से लड़ने की क्षमता के लिए जाना जाता है। पर इससे वजन भी कम होता है। ब्रोक्‍कोली में फाइबर, विटामिन ए, सी और कैल्‍शियम पाया जाता है। जो वजन को बढ़ने नही देता।

सालमन मछली

सालमन मछली
7/10

सालमन एक प्रभावी आहार है। इसमें उच्च मात्रा में फैट होने के बावजूद वजन घटाने में सहायक होती हैं। इसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, इसलिये इसे हार्ट फूड भी बोला जाता है। इसको खाने से फैट बर्न होता है।

अंडा

अंडा
8/10

अंडे में खूब सारा प्रोटीन पाया जाता है साथ ही इसमें केवल 70 प्रतिशत कैलोरी ही होती है। इसमें अमीनो एसिड होता है जो प्रोटीन का अहम हिस्‍सा होता है। लेकिन सबसे अहम अमीनो एसिड जो कि अंडे में पाया जाता है वह ल्‍युसीन होता है। यह कम्‍पोनेंट आपका वजन कम करने में मदद करता है।

गोभी

गोभी
9/10

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी, गोभी एक प्रतिरक्षा बूस्टर है। अपने आहार में गोभी को शामिल करें और देखें कि आपका अतिरिक्‍त वजन धीरे-धीरे अपने आप खत्‍म हो जाएगा।

ब्राउन राईस

ब्राउन राईस
10/10

अगर आप वजन कम करना चाहते है तो ब्राउन राईस का इस्‍तेमाल करके देखें। यह एक सुपर खाद्य पदार्थ है जो कैलोरी में कम, लेकिन फाइबर से भरपूर है।

Disclaimer