तेज मेटाबॉलिज्म के साथ वजन बढ़ाए

मेटाबॉलिज्‍म अच्‍छा होने पर शरीर में फैट जमा नही होता और ऐसे में वजन बढ़ाने में परेशानी होती है आइए हम आपको बताते है ऐसे उपाय जिनसे आप तेज मेटाबॉलिज्‍म के साथ अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 28, 2013

मेटाबॉलिज्म

मेटाबॉलिज्म
1/9

मेटाबॉलिज्म उस प्रक्रिया को कहते हैं, जिसमें खाना पचने के बाद उस रूप में बदलता है, जो शरीर के सेल्स और टिश्यूज इस्तेमाल करते हैं। मेटाबॉलिज्म के दौरान खाना एनर्जी, एंजाइम्स और फैट में बदलता है। मेटाबॉलिज्‍म अच्‍छा होने पर शरीर में फैट जमा नही होता और ऐसे में  वजन बढ़ाने में परेशानी होती है आइए हम आपको बताते है ऐसे उपाय जिनसे आप तेज मेटाबॉलिज्‍म के साथ अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

वजन बढाना एक चुनौती

वजन बढाना एक चुनौती
2/9

कई लोगों के लिए वजन बढ़ाना भी एक बड़ी चुनौती होता है। और अगर आपका मेटाबॉलिज्म तेज है तो आपके लिए वजन बढ़ाना अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। वजन बढ़ाने के लिए आपको ली गई कैलोरी से कम कैलोरी खर्च करनी होती है।

कैलोरी की मात्रा

कैलोरी की मात्रा
3/9

तेज मेटाबोलिज्म के साथ वजन बढ़ाने का सबसे पहला कदम यह है कि आप इस बात का ध्यान रखें कि आप पूरे दिन में कितनी कैलोरी लेते है। इससे आपके लिए इस बात का अंदाजा लगाना आसान हो जाएगा कि आपको वास्तव में कितनी कैलोरी की जरूरत है।

एक्सट्रा कैलोरी

एक्सट्रा कैलोरी
4/9

आप क्या‍ और कितना खाते हैं इसका आपके वजन से सीधा सम्बन्ध होता है। सही प्रकार से वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि अपने रोजाना के भोजन में 500 कैलोरी और जोड़ दें। अगर आप कसरत करते हैं तो उसमें खर्च होने वाली कैलोरी का हिसाब भी जरूर रखें और अपने भोजन में उस हिसाब से बदलाव करें। इस तरह तेज मेटाबॉलिज्म होने के बावजूद आप सात दिनों में आधा किलो तक वजन बढ़ा सकते हैं।

आहार लेने का तरीका

आहार लेने का तरीका
5/9

सामान्य रूप से आप दिन में तीन बड़े आहार लें और साथ ही इन आहारों के बीच में दो से तीन छोटे-छोटे अल्पा़हार जोड़ दें। दिन की शुरूआत पेट भरने वाले नाश्ते  के साथ करें और उसके बाद हर दो से तीन घंटे में अलग-अलग तरह का आहार लें।

वेट ट्रेनिंग एक्सररसाइज

वेट ट्रेनिंग एक्सररसाइज
6/9

वजन बढ़ाने के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज भी जरूरी हैं। यह शक्ति से भरपूर एक्सरसाइज हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करें। आपका ट्रेनर इस बारे में आपको बेहतर जानकारी दे सकता है। एरोबिक और कार्डियो व्यांयाम न करें क्योंकि इससे अतिरिक्त कैलोरी खर्च हो जाएंगी।

प्रोटीनयुक्त भोजन

प्रोटीनयुक्त भोजन
7/9

अगर आपका मेटाबोलिज्म तेज है तो आपके लिए प्रोटीन शेक और प्रोटीनयुक्त भोजन वजन बढ़ाने में लाभकारी है। आपको चाहिए कि आप प्रोटीनयुक्त फिश, अंडा, अंकुरित चने, मोठ, चिकन, चावल, दूध या दूध बनी चीजें, सोया मिल्क या पाउडर के सेवन, मछली, क्रैब्सी, फलियां, मेवा, बींस, इत्यादि का सेवन सप्तानह में दो से तीन बार जरूर करें।

फैट युक्त आहार

फैट युक्त आहार
8/9

अच्छे मेटाबोलिज्म के साथ वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप तैलीय और पौष्टिक भोजन का सेवन करें, इसके लिए आप पनीर, मक्खन, घी, तेल का सेवन कर सकते हैं। पनीर, मक्खन, घी, तेल आप चाहे तो अपने सूप में घी, मक्खन इत्यादि मिला सकते हैं।

पेय पदार्थो का कम इस्तेमाल

पेय पदार्थो का कम इस्तेमाल
9/9

डाइट सोडा, कॉफी और चाय जितना सम्भव हो सेवन न करें क्योंककि इन पेय पदार्थों का सेवन करने से आपको भरा-भरा सा महसूस होता है बिना किसी कैलोरी के लिए।

Disclaimer