गर्मी में ये 5 ड्रिंक्स घटाएंगी पेट की चर्बी और शरीर को करेंगी डिटॉक्स

गर्मियों में वजन घटाना या फैट बर्न करना आसान होता है। इसका कारण यह है कि इस मौसम में सर्दियों के जितनी भूख नहीं लगती है और प्यास ज्यादा लगती है। अगर प्यास लगने पर आप सादे पानी की जगह कुछ खास ड्रिंक्स पिएंगे, तो आपका वजन भी तेजी से कम होगा और शरीर की गंदगी (टॉक्सिन्स) भी बाहर निकल जाएगी। ट्राई करें ये 5 हेल्दी और टेस्टी डिटॉक्स ड्रिंक्स, जिनसे आपको मिलेंगे विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व, यानी अब आप कर पाएंगे हेल्दी वेट लॉस।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 20, 2018

खुद को हाइड्रेट रखना है जरूरी

खुद को हाइड्रेट रखना है जरूरी
1/5

गर्मियों में वजन घटाना या फैट बर्न करना आसान होता है। इसका कारण यह है कि इस मौसम में सर्दियों के जितनी भूख नहीं लगती है और प्यास ज्यादा लगती है। अगर प्यास लगने पर आप सादे पानी की जगह कुछ खास ड्रिंक्स पिएंगे, तो आपका वजन भी तेजी से कम होगा और शरीर की गंदगी (टॉक्सिन्स) भी बाहर निकल जाएगी। ट्राई करें ये 5 हेल्दी और टेस्टी डिटॉक्स ड्रिंक्स, जिनसे आपको मिलेंगे विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व, यानी अब आप कर पाएंगे हेल्दी वेट लॉस। गर्मी के मौसम में शरीर की पानी की जरूरतें बढ़ जाती हैं इसलिए इस दौरान खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इस मौसम में चूंकि पसीना ज्यादा आता है और पसीने के साथ-साथ हमारा फैट भी बर्न होता है इसलिए ये सबसे सही समय है कलोरीज बर्न करने का। गर्मियों में सॉलिड डाइट की मात्रा थोड़ा कम करके आप लिक्विड डाइट को फॉलो कर सकते हैं। ऐसी कई स्वादिष्ट ड्रिंक्स हैं जो आपको इस मौसम में हेल्दी और हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपका फैट भी तेजी से बर्न करेंगी।

सेब और दालचीनी डिटॉक्स वाटर

सेब और दालचीनी डिटॉक्स वाटर
2/5

अगर आप तेजी से वजन भी घटाना चाहते हैं और शरीर को डाइटिंग से होने वाली हानियों से बचाना चाहते हैं, तो ये ड्रिंक आपके लिए सबसे बेहतर है। सेब और दालचीनी दोनों में ढेर सारे मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। ये वजन घटाने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों से आपको बचाता भी है। इसे बनाने के लिए सेब को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक ग्लास ठंडे पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका मिला लें और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर। अब इसमें कटे हुए सेब को मिलाकर थोड़ा सा नमक मिला लें और आपका स्वादिष्ट ड्रिंक तैयार है।

लेमन और मिंट डिटॉक्स वाटर

लेमन और मिंट डिटॉक्स वाटर
3/5

गर्मियों के मौसम में नींबू स्वास्थ्य के लिए वरदान है। नींबू शरीर को देर तक हाइड्रेट रखता है। इस मौसम में नींबू के प्रयोग से तेजी से वजन घटता है और त्वचा में चमक आती है। लेमन मिंट डिटॉक्स बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की कुछ पत्तियों को पीस लें। अब ग्लास ठंडे पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें और इसमें पिसे हुए पुदीने को मिला लें। अब इसमें स्वादअनुसार काला या सेंधा नमक और चुटकी भर पिसा जीरा डालकर पियें। ये खट्टा और स्वादिष्ट पेय गर्मियों में न सिर्फ आपको ठंडा रखेगा बल्कि पेट की तमाम परेशानियों से बचाएगा। अगर इसे आप रोज पीते हैं तो इससे आपका वजन भी तेजी से घटने लगता है। इसे भी पढ़ें:- पेट के निचले हिस्से की चर्बी को जल्दी करना है दूर, तो अपनाएं ये उपाय

खीरे का डिटॉक्स वाटर

खीरे का डिटॉक्स वाटर
4/5

गर्मियों में खीरा खाने के कई लाभ हैं। खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है साथ ही इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं इसलिए ये शरीर की पानी और पौष्टिक तत्वों दोनों की जरूरतें पूरी करता है। खीरे में विटामिन बी, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर पाया जाता है। खीरे से बना डिटॉक्स वाटर शरीर की गंदगी निकालता है और वजन घटाने में मदद करता है। चूंकि इसमें फाइबर भी खूब होता है इसलिए इसे खाने से पेट भर जाता है और आप एक्सट्रा कैलोरीज लेने से बच जाते हैं।

ऑरेंज डिटॉक्स वाटर

ऑरेंज डिटॉक्स वाटर
5/5

संतरा विटामिन सी से भरपूर है और ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी शरीर में फैट को एनर्जी में बदलने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए गर्मियों में इसका जूस पीने से भी आपका फैट तेजी से बर्न होता है और आपको ढेर सारी एनर्जी भी मिलती है। इसे भी पढ़ें:- इस तरह खाएंगे शिमला मिर्च तो तेजी से घटेगा आपका वजन, अंदर होगा पेट

Disclaimer