टमाटर खायें सेहत पायें

टमाटर भारतीय रेसिपी के लगभग हर व्‍यंजन में प्रयोग होता है, यह बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है। आइए हम आपको टमाटर के गुणों के बारे में बताते हैं।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Apr 06, 2013

टमाटर के पोषक तत्‍व

टमाटर के पोषक तत्‍व
1/6

टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन-ए, बी6, सी पाया जाता है। इसमें लो कैलोरी होती है इसे खाने से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर नही बढ़ता है। एसिडिटी की शिकायत होने पर टमाटरों की खुराक बढ़ाने से यह शिकायत दूर हो जाती है। यह ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित भी करता है। सूखा रोग, गठिया और कैंसर से बचाता है।

कैंसर से बचाव

कैंसर से बचाव
2/6

टमाटर कई तरह के कैंसर को भी रोकने की होती है। एक रिसर्च के अनुसार अगर आप एक हफ्ते में 10 बार टमाटर खाते हैं, तो कैंसर होने का खतरा 45 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इतना ही नहीं, टमाटर को सलाद में लेने से पेट के कैंसर होने का रिस्क 60 प्रतिशत तक घट जाता है। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो कैंसर से बचाता है।

त्‍वचा के लिए

त्‍वचा के लिए
3/6

लाल टमाटर त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद है, नियमित रूप से लाल टमाटर का सेवन करने से त्‍वचा में निखार आता है और यह सूर्य की यूवी किरणों से भी बचाता है। इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन त्‍वचा को पराबैगनी किरणों के प्रति संवेदनशील बनाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ती है

आंखों की रोशनी बढ़ती है
4/6

टमाटर आंखों के लिए भी फायदेमंद है। टमाटर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए जरूरी है। नए शोधों के अनुसार टमाटर आंखों की रोशनी को बढ़ाता है अंधापन होने का खतरा भी कम करता है।

बालों के लिए

बालों के लिए
5/6

टमाटर बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए बालों को मजबूत और लंबा बनाता है। अगर आपके बाल छोटे हैं तो आप नियमित रूप से टमाटर खाइए इससे आपके बाल लंबे और चमकीले हो जाएंगे।

खून के लिए

खून के लिए
6/6

टमाटर खून की कमी को भी दूर करता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी के आलावा पोटाश, सोडियम चूना व कॉपर भी पाया जाता है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो ब्‍लड शुगर नियंत्रित करता है। यह खून की कमी दूर कर शरीर को पुष्ट, सुडौल और फुर्तीला रखता है।

Disclaimer