ताकि नियमित बन जाये डाइट प्‍लान

अक्‍सर लोग डाइट प्‍लान बनाते है और इस तरह के प्‍लान को वह कुछ दिन तक ही अपना पाते है। आइए जानें, कुछ ऐसे टिप्‍स जिनको अपनाकर आप अपनी आहार योजना को नियमित कर सकते है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 22, 2013

स्‍वयं को प्रेरित करें

स्‍वयं को प्रेरित करें
1/8

स्‍वयं को प्रेरित करना सबसे महत्त्‍वपूर्ण है। जो स्‍वस्‍थ आहार योजना आपने बनाई है स्‍वयं को उस पर अमल करने के लिए प्रेरित करें। एक बार भी अगर आपका मन जरा सा 'बेईमान' हुआ, तो फिर वापस उसी राह पर लौटना मुश्किल हो जाता है। खुद को यकीन दिलाएं कि यह आहार योजना आपकी बेहतरी के लिए है।

भूखें न रहें

भूखें न रहें
2/8

अब यह तो कोई हल न हुआ। भूखे तो भजन भी नहीं हो सकता है, तो भला सेहत कैसे बनेगी। भूखे रहना आपको फायदे कम और नुकसान अधिक पहुंचाता है। जब भी आप अधिक भूखे होते हैं, तो आपकी आहार योजना किसी कोने में चली जाती है। भूख को उसके चरम पर पहुंचने से पहले थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक स्‍नैक्‍स खाते रहें।

विकल्‍प तलाशें

विकल्‍प तलाशें
3/8

खाने को लेकर हर आदमी की कुछ कमजोरियां होती हैं। किसी का दिल आइसक्रीम को देखकर मचलता है, तो किसी को गाजर का हलवा बेकाबू कर देता है। और जब आप डाइट पर होते हैं, तो इन चीजों को देखकर खुद को रोक पाना अधिक चुनौतीपूर्ण होता है। आपकी कमजोरी कोई भी हो, परन्‍तु उस पल स्‍वयं को रोकना और उसका कोई हेल्‍थी विकल्‍प तलाशना आपके लिए बेहद जरूरी है।

खाने का नियम

खाने का नियम
4/8

पेट भरने तक न खाएं। जब आपको अपना पेट 80 फीसदी भरा लगे तब खाना छोड़ दें। हमारे मस्तिष्‍क को पेट भरा होने का संदेश मिलने में 20 मिनट का वक्‍त लगता है। इसलिए पेट पूरा भरने से पहले ही खाना बंद कर देना चाहिए। आयुर्वेद में भी एक तिहाई पेट खाली रखने की सलाह दी जाती है।

बदलाव धीरे-धीरे होता है

बदलाव धीरे-धीरे होता है
5/8

रोम वॉज नॉट बिल्‍ट इन ए डे। कोई भी बड़ा बदलाव यकायक नहीं होता। अपने आहार में धीरे-धीरे और अत्‍यधिक छोटे चरणों में ही बदलाव लाएं। जब एक बदलाव आपकी जिंदगी का हिस्‍सा बन जाए, तो दूसरे बदलाव की ओर कदम उठाएं। इस तरह छोटे-छोटे कदमों के जरिए आप जल्‍द ही अपनी मंजिल तक पहुंच जाएंगे। और स्‍वस्‍थ आहार आपके जीवन का अभिन्‍न अंग बन जाएगा।

मनपसंद फूड्स चुनें

मनपसंद फूड्स चुनें
6/8

अगर भोजन आपकी पसंद का हो और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भी, तो फिर भला कहना ही क्‍या। ऐसे खाद्य पदार्थो का पता लगाएं जो आपको पसंद हों और साथ ही सेहतमंद भी। अपने पसंदीदा भोजन को भी बेहतर और सेहतमंद तरीके से बनाने के तरीके तलाश करें। ऐसा करने से आपके लिए अपनी आहार योजना पर‍ टिके रहना आसान होगा।

कैसा रहेगा पार्टी से पहले खाना

कैसा रहेगा पार्टी से पहले खाना
7/8

विचार जरा अटपटा सा लग सकता है, लेकिन पार्टी से पहले कुछ पौष्टिक भोजन कर लेना आपके लिए अच्‍छा ही रहेगा। अक्‍सर पार्टियों में स्‍वाद के चक्‍कर में सेहत को दरकिनार कर दिया जाता है। ऐसे में अगर आप घर से ही कुछ खाकर जाएंगे, तो पार्टी में अस्‍वास्‍थ्‍यकर खाने से बचे रहेंगे। आप सलाद या थोड़ा कम खाकर भी अवसर का आनंद ले सकते है।

बाहर कम खाएं

बाहर कम खाएं
8/8

आप किसी पार्टी या मीटिंग में जाए, आप थोड़ा सा खाएं, उसके बाद पानी ले और अपनी कंपनी का आनंद लें। अगर आप अस्वास्थ्यकर भोजन कम मात्रा में खाते हैं, तो आपको लगभग पूर्ण लगता है, लेकिन बहुत ज्यादा कभी नहीं खाएं।

Disclaimer