ये 6 आयरन फूड कॉम्‍बो लेने से नहीं रहेगी मीट लेने की जरूरत

क्‍या आप भी मीट-फ्री डायट से पर्याप्‍त आयरन प्राप्‍त करने का प्रयास कर रहें हैं? तो यहां दिये फूड कॉम्‍बो आपके शरीर के लिए इस महत्‍वपूर्ण मिनरल की जरूरत को पूरा कर सकते हैं, आइए जानें कैसे।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Sep 26, 2016

आयरन युक्‍त आहार का कॉम्‍बो

आयरन युक्‍त आहार का कॉम्‍बो
1/7

अगर आपको लगता है, रेड मीट को अपनी डायट से निकालकर आप अपने शरीर की आयरन की जरूरत को पूरा नहीं कर सकते तो यह गलत है, क्‍यों‍कि कुछ फूड कॉम्‍बीनेशन आपकी इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं। जीं हां शायद आपको विश्‍वास न हो रहा हो लेकिन यह सच है। यह सही है कि संयंत्र आधारित खाद्य पदार्थ में भी यह मिनरल होता है लेकिन आसानी से अवशोषित नहीं होता है। पशु आहार की तुलना में संयंत्र आधारित खाद्य पदार्थ में सिर्फ 2 से 20 प्रतिशत आयरन (नॉन हीम) आपके पाचन तंत्र से खून बनाता है। लेकिन सौभाग्य से, इसका एक सरल उपाय है विटामिन सी को अपने आहार में शामिल करना है। यह नॉन-हीम आयरन शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण को छह गुना बढ़ा देता है। इस स्‍लाइड शो में हम ऐसे ही आयरन युक्‍त संयंत्र आधरित खाद्य के बारे में बता रहे हैं जो प्रत्‍येक एक फल या वेजी विटामिन सी से युक्‍त है। जिनकी मदद से आप मीट के बिना अपने शरीर की आयरन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

पालक (आयरन) + लाल शिमला मिर्च (विटामिन सी)

पालक (आयरन) + लाल शिमला मिर्च (विटामिन सी)
2/7

हालांकि इस कॉम्बिनेशन को बनाने के बहुत सारे तरीके मौजूद है। लेकिन आप इसे आसानी से कच्‍ची, बारीक कटी शिमला मिर्च और पालक का सलाद, या पकी पालक को शिमला मिर्च में भरकर बना सकते है। मुझे तो इन दोनों के कॉम्‍बो के साथ जैतून का तेल और लहसुन डालकर खाना बहुत पसंद है। इसे भी पढ़ें : आयरन से भरपूर दस सर्वश्रेष्‍ठ खाद्य पदार्थ

ब्रोकली (आयरन) + टमाटर (विटामिन सी)

ब्रोकली (आयरन) + टमाटर (विटामिन सी)
3/7

टमाटर पिस्‍टो में टॉस स्‍टीम ब्रोकली या रात के खाने में आप इन दोनों को मिलाकर मिनटों में इसकी सब्‍जी बना सकते हैं, इसके लिए आपको ब्रोकली, टमाटर और प्‍याज के साथ मशरूम, जैतून का तेल, लहसुन और इटालियन हर्ब्‍स की जरूरत होती है। इसके अलावा नाश्‍ते में आयरन को लेने के लिए आप ब्रोकली और टमाटर मिलाकर ऑमलेट भी बना सकते हैं।

ब्‍लैक बींस (आयरन) + गोभी (विटामिन सी)

ब्‍लैक बींस (आयरन) + गोभी (विटामिन सी)
4/7

ब्‍लैक बींस और गोभी के कॉम्‍बो से भी आपके शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में आयरन मिल सकता है। इसके लिए ब्‍लैक बींस और गोभी का भरवां रोल बनाना एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है या आप सलाद में बींस और गोभी को ले सकते हैं।

केल (आयरन) + संतरे (विटामिन सी)

केल (आयरन) + संतरे (विटामिन सी)
5/7

केल और संतरा भी आपकी शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। आप इन दोनों को स्‍मूदी में ले सकते हैं या संतरे के टुकड़ों को केल के सलाद में मिला सकते हैं या संतरे के जूस का मजा कुरकुरे केल के चिप्‍स के साथ ले सकते हैं। इसे भी पढ़ें : विटामिन सी से भरपूर हैं ये फूड

दालें (आयरन) के साथ ब्रसेल्स स्प्राउट्स (विटामिन सी)

दालें (आयरन) के साथ ब्रसेल्स स्प्राउट्स (विटामिन सी)
6/7

दालों में आयरन और ब्रसेल्‍स स्‍प्राउट्स में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। और इन दोनों का कॉम्‍बो लेने से आप अपने शरीर की आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं। ग्रील्‍ड या ओवन में भुने हुए ब्रसेल्‍स स्‍प्राउट्स को दाल में डालकर लें या दोनों को अपने ताजे ग्रीन सलाद में ले सकते हैं।

डार्क चॉकलेट (आयरन) स्ट्रॉबेरी के साथ (विटामिन सी)

डार्क चॉकलेट (आयरन) स्ट्रॉबेरी के साथ (विटामिन सी)
7/7

शायद आपको पता नहीं होगा कि डार्क चॉकलेट आयरन का बहुत अच्‍छा स्रोत है। इसे आप स्‍ट्रॉबेरी पर पिघलाकर ले सकते हैं। या आप सुबह के ओटमील में कटी हुई चॉकलेट और कटी हुए स्‍ट्रॉबेरी को डालकर खा सकते हैं या प्रोटीन से भरपूर ग्रीक दही में ले सकते हैं। या एक मजेदार और स्वस्थ मिठाई के लिए, आप बादाम का दूध, कटा डार्क चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी और ताजा कसा हुआ अदरक, कटा हुआ पुदीना, या जमीन दालचीनी जैसे मसाले को लेकर इसे जमाकर इसका मजा ले सकते हैं।

Disclaimer