रोज लें ये 'बाथ' फिर देखें इसके फायदे...

इस दौड़भाग भरी जिंदगी में सबको रिलैक्स होने का और अपने शरीर को आराम देने का हक है। साथ ही यह आपकी जिम्मेदारी भी है कि आप अपने शरीर का पूरा-पूरा ख्याल रखें। इसके लिए स्टीम बाथ एक बेहतरीन विकल्प है।

Meera Roy
Written by: Meera RoyPublished at: Apr 16, 2017

स्टीम बाथ

स्टीम बाथ
1/10

इस दौड़भाग भरी जिंदगी में सबको रिलैक्स होने का और अपने शरीर को आराम देने का हक है। साथ ही यह आपकी जिम्मेदारी भी है कि आप अपने शरीर का पूरा-पूरा ख्याल रखें। इसके लिए स्टीम बाथ एक बेहतरीन विकल्प है। स्टीम बाथ न सिर्फ हमारी त्वचा के लिए बेहतर है बल्कि इससे हमारी हार्ट बीट बेहतर होती है, रक्त प्रवाह बेहतर होता है। इसके अलावा भी इसके असंख्य लाभ है। जानिए, इसके लाभ।

बॉडी को रिलैक्स करे

बॉडी को रिलैक्स करे
2/10

स्टीम बाथ की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे ब्वाडी रिलैक्स हो जाती है। शरीर की सारी थकन दूर हो जाती है। मतलब यह कि यदि आपको किसी तरह की टेंशन या थकान है तो स्टीम बाथ ले सकती हैं। असल में स्टीम बाथ से हमारे शरीर से पसीने निकलते हैं। पसीन निकलने का मतलब है कि शरीर के रोम छिद्रों का खुल जाना। शरीर से पसीने के साथ-साथ कई तरह के टाक्सिक पदार्थों का भी बाहर निकल आना। इससे शरीर रिलैक्स होता है।

ब्रीथींग पावर बेहतर करे

ब्रीथींग पावर बेहतर करे
3/10

स्टीम सीने में किसी तरह के हुए कंजेशन को भी दूर करने में सहायक है। जिन लोगों को कंजेशन से जुड़ी समस्या होती है तो वे चाहे तो नियमित रूप से स्टीम बाथ लेकर अपनी इस समस्या का निदान कर सकते हैं। इतना ही नहीं इससे उनकी ब्रीथींग पावर बेहतर होती है। यह खासकर उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जिन्हें अस्थमा, ब्रोंकाइटिस या साइनस जैसी बीमारी से ग्रस्त हैं।

वजन कम करे

वजन कम करे
4/10

क्या आपको अंदाजा है कि स्टीम बाथ लेकर आप अपना वजन भी घटा सकती हैं? दरअसल स्टीम बाथ लेने से मेटाबॉलिज्म स्तर कम होता है और वजन घटाने में मदद करता है। दरअसल स्टीम बाथ लेने से शरीर से पसीने के रूप में बहुत सारा पानी बाहर बह जाता है। यह कहने की जरूरत नहीं है कि हमारे शरीर में सबसे ज्यादा वजन पानी का ही होता है। हालांकि इस तरह कम हुआ वजन काफी कम होता है, लेकिन यह तय है कि वजन निश्चित रूप से कम होगा। इसके साथ ही शरीर की अच्छी खासी क्लीनिंग भी हो जाती है।

ग्लोइंग स्किन दे

ग्लोइंग स्किन दे
5/10

स्टीम बाथ न सिर्फ आपकी स्किन को साफ करता है बल्कि नियमित स्टीम बाथ लेने से त्वचा की रंगत गुलाबी हो जाती है। इससे स्किन ग्लोइंग होती है और आप पहले की तुलना में ज्यादा जवां दिखती हैं। स्टीम बाथ से अंदरूनी खूबसूरती भी निखरती है। दरअसल जब आप बाहरी रूप से साफ और स्वच्छ रहती हैं तो इससे अंदरूनी खूबसूरती भी निखरने लगती है।

कील-मुंहासों का खत्म करे

कील-मुंहासों का खत्म करे
6/10

स्टीम बाथ लेने से स्किन तो साफ होगी ही साथ ही मुंह में किसी तरह के दाने या कील-मुंहासें हों, तो वे भी खत्म होते हैं। मतलब यह कि यदि किसी महिला विशेष को स्किन सम्बंधी कोई प्रोब्लम है, रैशेज है तो वह स्टीम बाथ ले सकती है और दानों व कील-मुंहासों से मुक्ति पा सकती है।

टिश्यू मसाज करे

टिश्यू मसाज करे
7/10

स्टीम बाथ आपकी टिश्यू के लिए मसाज से कम नहीं है। अगर आपको अपने टिश्यू को रिलैक्स मोड में लेकर जाना है तो स्टीम बाथ जरूर लें। यह आपके शरीर के लिए भी हितकर है।

स्ट्रेस दूर करे

स्ट्रेस दूर करे
8/10

स्टीम बाथ आपके स्ट्रेस के स्तर को भी कम करता है। जैसा कि पहले ही जिक्र किया गया है कि स्टीम बाथ से शरीर से बहुत सारा पसीना बहता है। इसके साथ ही शरीर से कई तरह के टॉक्सिक निकल जाते हैं। इन टॉक्सिन के साथ ही स्ट्रेस का स्तर भी कम हो जाता है।

मानसिक सुकून दे

मानसिक सुकून दे
9/10

स्टीम बाथ लेकर आप मानसिक सुकून भी पा सकती है। वास्तव में शरीर रिलैक्स होता है, अंदरूनी खूबसूरती बेहतर होती है, इसी वजह से स्टीम बाथ से मानसिक सुकून भी मिलता है।

महीने में एक बार जरूर लें

महीने में एक बार जरूर लें
10/10

तन और मन दोनों के लिए स्टीम बाथ बहुत हेल्पिंग है। अतः महीने में एक बार स्टीम बाथ लेना अच्छा होता है। साथ ही इसके अलग-अलग शारीरिक फायदे भी उठाने को मिलते हैं।

Disclaimer