इन लक्षणों से जानें की शरीर में है प्रोटीन की कमी

अगर आपको हमेशा पैरों और घुटनों में दर्द रहता है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है। ऐसे ही अन्य लक्षणों के बारे में जानें और सतर्क रहें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Apr 13, 2017

प्रोटीन की कमी होना

प्रोटीन की कमी होना
1/5

अगर आपके शरीर में किसी भी तरह के पोषक-तत्वों की कमी होती है तो उसका संकेत आपको शरीर देने लगता है। केवल जरूरत है कि इन लक्षणों को जानने और समझने की। अगर आप इन लक्षणों के बारे में ध्यान देंगे और उसके बारे में समझेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपके शरीर में किस चीज की कमी हो रही है। जैसे की प्रोटीन की कमी होने पर शरीर सबसे पहले संकेत देता है।

घुटनों में दर्द

घुटनों में दर्द
2/5

शरीर में प्रोटीन की कमी से सबसे पहले घुटनों और पैरों में दर्द शुरू होता है। अगर आपको आपके पैरों में हमेशा दर्द रहता है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है। प्रोटीन की कमी से पैरों की मांसपेशियां घिस जाती हैं जिसके कारण पैरों में हमेशा दर्द रहता है। खासकर प्रोटीन की कमी से घुटने घिस जाते हैं जिससे घुटनों में बहुत दर्द रहने लगता है।

बाल झड़ना

बाल झड़ना
3/5

अगर अचानक से बाल ज्यादा झड़ने लगे हैं तो समझ जाएं की आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई हैं। हमारे जो बाल हैं वो प्रोटीन के ही बने होते हैं। ऐसे में जब शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो नए बाल भी नहीं  उगते और बाल झड़ने भी लगते हैं।

नाखूनों की सेहत

नाखूनों की सेहत
4/5

स्वस्थ नाखूनों की पहचान उनकी साफ सफेदी और लालिमा होती है। अगर आपके नाखून सफेद और थोड़ी सी लालिमा लिए हुए हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन सामान्य मात्रा में है। लेकिन नाखुन मटमैले रंग के हो गए हैं और कपड़े धोने में ही घिस जाते हैं इसका मतलब है कि आपके शऱीर में प्रोटीन की कमी है। नाखून सख्त प्रोटीन 'केराटीन' से बने होते हैं। ऐसे में जब आप प्रोटीन कम लेने लगते हैं और आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो उनका असर नाखूनों पर भी दिखने लगता है।

ये चीजें खाएं

ये चीजें खाएं
5/5

रोज सुबह-शाम एक कटोरी दाल पिएं। दल में भी मसूड़ और अरहर दाल को मिक्स कर बनाएं। दाल के अलावा प्रोटीन के लिए मीट, मछली और अंडे का सफेद भाग हफ्ते में एक से दो बार खाया करें। अगरर आप शाकाहारी हैं तो हरी सब्जियां व फलियां, सोयाबीन और सभी तरह की दालें खाएं।

Disclaimer