बच्चे को स्वीमिंग के लिए भेज रहे हैं? इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

अगर आप अपने बच्चे को स्वीमिंग के लिए भेज रहे हैं तो हमारी बताई गई कुछ बातों की गांठ बांध लें।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Apr 11, 2017

स्वीमिंग के वक्त जरूरी बात

स्वीमिंग के वक्त जरूरी बात
1/5

कुछ ही दिनों बाद बच्चों के स्कूल की छुट्टियां पड़ने वाली हैं। इन छुट्टियों में ​अधिकतर पेरेंट्स बच्चों को उनकी फेवरेट जगह घुमाने के लिए ले जाते हैं तो कुछ बच्चे अपनी पसंदीदा चीजें करने के लिए पेरेंट्स से गुजारिश करते हैं। कई बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें स्वीमिंग करना बहुत पसंद होता है। हालांकि स्वीमिंग एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज भी है। जो बच्चों को फिट रखने में मदद करती है। लेकिन कभी-कभी स्वीमिंग के चलते हमें भारी दुष्परिणाम भी झेलने पड़ते हैं। अगर आप अपने बच्चे को स्वीमिंग के लिए भेज रहे हैं तो हमारी बताई गई कुछ बातों की गांठ बांध लें।

अकेले स्वीमिंग न करने दें

अकेले स्वीमिंग न करने दें
2/5

अगर आप अपने बच्चे को स्वीमिंग के लिए भेजने का मन बना रही हैं तो उसे भूलकर भी अकेला ना भेजें। भले ही आपके बच्चे को कितनी भी अच्छी स्वीमिंग आती हो लेकिन बच्चों को कभी अकेले स्वीमिंग पर नहीं भेजना चाहिए। क्योंकि कभी भी कोई दुर्घटना घट सकती है। जिसके बाद हमारे पास हाथ मलने के अलावा और कुछ नहीं बचता है। इसलिए जब भी आपका बच्चा स्वीमिंग के लिए जाए तो उसके साथ किसी को जरूर भेजें।

खराब मौसम में स्वीमिंग ना करने दें

खराब मौसम में स्वीमिंग ना करने दें
3/5

जब भी मौसम खराब हो यानि कि आपको लग रहा है कि बारिश आने वाली है या आंधी तूफान हो सकती है तो उस मौसम में अपने बच्चे को स्वीमिंग के लिए ना भेजें। क्योंकि अधिकतर दुर्घटनाएं ऐसे मौसम में ही होती हैं। अगर ऐसे मौसम में आपका बच्चा स्वीमिंग कर रहा है तो उसे तुरंत पानी से बाहर आने के लिए कहें।

डाइविंग सिर के बल ना करने दें

डाइविंग सिर के बल ना करने दें
4/5

स्वीमिंग के लिए जाते वक्त बच्चे को साफ बोल दें कि सिर के बल डाइविंग नहीं करनी है। क्योंकि जब ये गलत एक्शन में होती है तो भारी नुकसान हो सकता है। इसके अलावा सिर के बल डाइविंग करने से बच्चा जख्मी भी हो सकता है। बच्चे को पैरों के बल स्विमिंग करना सिखाएं।

प्रशिक्षक को भेजें साथ

प्रशिक्षक को भेजें साथ
5/5

जब आपका बच्चा स्वीमिंग के लिए जा रहा है तो उसके साथ प्रशिक्षक को जरूर भेंजे। जो बच्चे नई-नई स्वीमिंग सीखते हैं उनके लिए यह बहुत जरूरी है कि शुरुआती समय में अकेले स्वीमिंग ना करें। इसके अलावा जिन बच्चों को स्विमिंग करना नहीं आता उन्हें पहले किसी अच्छे गार्ड से स्विम करना सीखना चाहिए।

Disclaimer