हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍या आपने कभी किया है सिरके का ऐसा इस्‍तेमाल?

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 27, 2017
क्‍या आप जानते हैं कि सिरके का उपयोग आप अपनी त्वचा और बालों को बेहतर बनाने के साथ-साथ रोजमर्रा के कई कामों में कर सकते हैं, आइए जानें कैसे।
  • 1

    सिरके का ऐसा इस्‍तेमाल

    एक दिन मैंने देखा कि मेरी मम्‍मी फ्रिज की दुर्गंध को दूर करने के लिए पानी में सिरके का इस्‍तेमाल कर रही थी। तब मैंने उनसे पूछा कि किचन में हमेशा मौजूद रहने वाला सिरके का इस्‍तेमाल आप खाने में स्‍वाद बढ़ाने के लिए करती हो या फ्रिज की सफाई के लिए। तब उन्‍होंने बताया कि किचन के एक कोने में रखी सिरके की यह बोतल हमारे लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है। जी हां  यह बात तो सभी जानते हैं कि सिरके का इस्‍तेमाल खाने-पीने में इस्तेमाल होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सिरके का उपयोग आप अपनी त्वचा और बालों को बेहतर बनाने के साथ-साथ रोजमर्रा के कई कामों में कर सकते हैं, आइए जानें कैसे।

    सिरके का ऐसा इस्‍तेमाल
    Loading...
  • 2

    बालों को चमकदार बनायें

    क्‍या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद यह बोतल आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करती है। बस आपको इतना करना है कि एक मग पानी में आधा चम्मच सिरका मिलाकर बालों में लगाना है। इस उपाय को करने से बाल एकदम खि‍ले-खि‍ले और चमकदार हो जाते हैं।

    बालों को चमकदार बनायें
  • 3

    मुंहासों का उपचार

    सफेद सिरका एक बेहतरीन एंटी-सेप्टिक है और यह मुंहासों को दूर करने में बहुत कारगर होता है। यह त्वचा के पीएच बैलेंस में भी सुधार करता है। मुंहासों की समस्‍या होने पर सिरके में बराबर मात्रा में पानी मिला लें। फिर त्वचा को फेसवॉश से साफ करें। अब कॉटन से पानी मिले सिरके को मुंहासों वाली त्‍वचा पर लगा लें और 5 मिनट बाद त्‍वचा को पानी से धो दें।

    मुंहासों का उपचार
  • 4

    फूलों को लंबे समय तक तरोताजा रखें

    फूल कुछ ही देर में मुरझाने लगते हैं, अगर आप इन्‍हें लंबे समय तक तरो-ताजा बनायें रखना चाहते हैं तो फूलों को मुरझाने से बचाने के लिये फूलदान के पानी में 1 चम्मच सफेद सिरका डालें। इससे फूलों को लंबे समय तक तरोताजा बने रहने में मदद मिलती है।

    फूलों को लंबे समय तक तरोताजा रखें
  • 5

    अर्थराइटिस के दर्द को दूर करें

    अर्थराइटिस की समस्‍या होने पर बहुत दर्द होता है और सूजन भी आ जाती है। ऐसे में गर्म पानी से सिंकाई करने से बहुत राहत मिलती है। अगर आप भी दर्द और सूजन से निजात पाना चाहते हैं कि सिंकाई करते समय गर्म पानी में थोड़ा सा सिरका मिला लें।

    अर्थराइटिस के दर्द को दूर करें
  • 6

    नालियों को खोलें

    अब आपको जाम नालियों को खोलने के लिए हानिकारक केमिकल्स को इस्‍तेमाल करने की जरूरत नहीं क्‍योंकि सिरके की मदद से आप आसानी से इन्‍हें खोल सकते हैं। बस आपको इतना करना है कि नाली बंद होने पर नाली में तीन-चौथाई कप बेकिंग सोडा डालने के बाद आधा कप सफेद सिरका डाल दें, इससे आपकी नाली साफ हो जायेगी।

    नालियों को खोलें
  • 7

    कपड़ों को मुलायम रखें

    कपड़ों को बार-बार धोने से वह पहले की तरह मुलायम नहीं रहते और पहनने के बाद शरीर को चुभने लगते हैं। ऐसे में कपड़ों को मुलायम बनाएं रखना बहुत जरूरी होता है। कपड़ों को मुलायम बनाये रखने के लिए आप मशीने के पानी में सफेद सिरका मिला लें। इससे कपड़े मुलायम भी होगें और साबुन के अंश भी हट जायेंगे।
    Image Source : Shutterstock.com

    कपड़ों को मुलायम रखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर