एसिड रिफ्लक्‍स के लक्षणों को जानिए

आइए जानें ऐसे लक्षणों के बारे में जिनसे पता चलता है कि आप एसिड रिफ्लक्‍स से पीड़ित हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Oct 01, 2013

एसिड रिफ्लक्स

एसिड रिफ्लक्स
1/10

एसिड रिफ्लक्स वह स्‍िथति है जब पेट में मौजूद एसिड भोजन नली तक आ जाता है। वाल्‍व खराब हो जाने के कारण यह स्‍िथति पैदा होती है। मुंह से लेकर पेट तक की नली को भोजन नली कहते हैं और भोजन नली के सबसे निचले भाग को गैस्ट्रो इसोफेजियल जंक्शन कहते हैं, जो एक वाल्व की तरह की संरचना होती है। आइए जानें ऐसे कौन से लक्षण जिनसे एसिड रिफ्लक्‍स का पता चलता है।

सीने में दर्द

सीने में दर्द
2/10

सीने में दर्द एसिड रिफ्लक्स का लक्षण होता है। यह तब होता है जब पेट का एसिड भोजन-नली तक पहुंच जाता है। इसके कारण सीने में दर्द होता है, कभी हल्‍का तो कभी पीड़ादायक दर्द भी हो सकता है। इस तरह से सीने के दर्द को अनदेखी नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

भोजन से पेट दर्द

भोजन से पेट दर्द
3/10

जरूरत से ज्‍यादा खाना किसी के लिए भी पेट दर्द का कारण बन सकता है। वह भी तब जब पेट भरा हुआ हो और ऊपर भोजन नली तक आ रहा हो। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि ज्‍यादा खाने से और खाने के बाद आराम करने से बचें। साथ ही शराब और तंबाकू का सेवन कम करें।

आराम के दौरान तेज दर्द

आराम के दौरान तेज दर्द
4/10

कई बार रात को सोने के समय एसिडिटी की समस्‍या होती है और एसिड सीधा भोजन नली तक आ जाता है। यह सब खाने के बाद सीधे व कमर के बल सोने के कारण होता है। ऐसे भी अगर आप दायीं करवट पर सोएंगें तो आपको आराम मिलेगा। या फिर आप सिर के नीचे ऊंचा तकिया रखकर सोयें, इस स्‍िथति के जरिए इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है।

खांसी

खांसी
5/10

पाचन तंत्र की समस्याओं के कारण खांसी हो सकती है। लेकिन बिना सर्दी-जुकाम अगर खाने के बाद खांसी होती है या फिर भोजन के बाद अगर खांसी होती है तो आपको एसिड रिफ्लक्स की जांच करवाने के लिए पीएच टेस्‍ट करवाना चाहिए।

आवाज में बदलाव

आवाज में बदलाव
6/10

जब पेट का एसिड खिसककर भोजन नली तक आ जाता है तो वोकल कार्ड्स में जलन पैदा करने लगता है इस कारण स्‍वर बैठने लगता है। और अगर आप भोजन के बाद अपनी आवाज में बदलाव महसूस करते हैं तो आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्‍या हो सकती हैं।

अस्‍थमा

अस्‍थमा
7/10

एसिड रिफ्लक्स में फेफड़ों में एसिड की उपस्‍िथति के कारण श्वसन तंत्र की समस्‍याएं होने लगती हैं। जिससे यह अस्‍थमा को ट्रिगर करने का कारक बन सकता है। इतना ही नहीं जिन लोगों को पहले से अस्थमा है, उनमें अस्थमा दवाएं एसिडिटी को बढ़ा देती हैं। हालांकि यह बात अभी तक साबित नहीं हो पाई है कि एसिड रिफ्लक्‍स और अस्‍थमा के बीच कुछ संबंध है।

मतली

मतली
8/10

मतली होना भी एसिड रिफ्लक्‍स के लक्षणों में शामिल है। कई लोगों को एसिड रिफ्लक्स के कारण मतली की शिकायत होती है। कई बार तो मतली भोजन के बाद एकदम से होती है। नियमित अम्‍ल-तत्‍वनाशक उपचार इसमें आपकी मदद कर सकता है।

एनीमिया

एनीमिया
9/10

एसिडिटी के उपचार में इस्‍तेमाल होने वाली दवाओं के लंबे समय तक सेवन से पोषक तत्‍वों, विटामिन और मिनरल्‍स का अवशोषण प्रभावित होता है। इसके साथ ही दवाओं के कारण आयरन का स्‍तर भी कम हो जाता है जिससे एनीमिया हो सकता है।

अतिरिक्त लार

अतिरिक्त लार
10/10

जब एसिड भोजन-नलिका में प्रवेश करता है तो आपका शरीर अग्रणी अड़चन से छुटकारा पाने की कोशिश कर सकता हैं जिसके कारण आपके मुंह से अतिरिक्त लार बनने लगती है। अगर आपको भी भोजन के बाद कुछ असुविधा या अतिरिक्त लार का अनुभव होता है। तो यह एसिड रिफ्लक्स का कारण हो सकता है।

Disclaimer