स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है कोल्‍ड शॉवर

क्‍या आप जानते हैं कि झुलसा देने वाली गर्मी में कोल्‍ड शॉवर केवल हमें सुकुन ही नहीं देता बल्कि यह कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर भी होता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Aug 21, 2015

दवा की तरह काम करता है कोल्‍ड शॉवर

दवा की तरह काम करता है कोल्‍ड शॉवर
1/5

झुलसा देने वाली गर्मी में कोल्‍ड शॉवर का नाम सुनते ही सबसे चेहरे पर एक सुकून सा दिखने लगता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कोल्‍ड शॉवर केवल हमें सुकुन ही नहीं देता बल्कि यह कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर भी होता है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, कोल्‍ड शॉवर लेने से बॉडी पेन में आराम मिलता है, मूड बेहतर होता है और यह रक्‍त संचार को सुचारु करता है जिससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है। आइए जानें और क्‍या-क्‍या होते हैं कोल्‍ड शॉवर के फायदे।

इम्यूनिटी लेवल बढ़ाये

इम्यूनिटी लेवल बढ़ाये
2/5

कोल्‍ड शॉवर से आपकी इम्‍यून सिस्‍टम भी बेहतर होता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि शॉवर से बॉडी मेटाबॉलिज्म लेवल बढता है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है और इसके कारण इम्‍यून सिस्‍टम एक्टिव हो जाता है। इम्यूनिटी लेवल बढ़ने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ता है जो बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है जिससे आप कम बीमार पड़ते हैं।

अधिक ऑक्‍सीजन के लिए कोल्‍ड शॉवर

अधिक ऑक्‍सीजन के लिए कोल्‍ड शॉवर
3/5

आपने कभी नोटिस किया होगा कि बदन पर ठंडा पानी पड़ते ही सांसे तेज होने लगती है। दरअसल शरीर के ठंडा होने पर उसे गर्म करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है। इस प्रक्रिया में फेफड़ों की भी एक्सरसाइज बढ़ जाती है। और इससे बॉडी को ज्यादा ऑक्सीजन मिल जाता है। यह आपको पूरा दिन तरोताजा रखने में मदद करता है।

डिप्रेशन करें दूर

डिप्रेशन करें दूर
4/5

कोल्‍ड शॉवर लेने से ब्रेन में फील गुड हार्मोंन एड्रेनेलिन की रिहाई होती है, जो डिप्रेशन को कम करने के लिए जाना जाता है। इससे कुछ ऐसी ही खुशी होती है जो एक्‍सरसाइज करने के बाद एंडोर्फिन नामक हार्मोंन की रिहाई से होती है।

शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालें

शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालें
5/5

कोल्ड शॉवर लेते समय आपका शरीर थोड़ा सिकुडऩे लगता है जिससे शरीर के विषैले और अन्‍य व्‍यर्थ पदार्थ त्‍वचा की मदद से बाहर आ जाते हैं, इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा शरीर के दूसरे अंगों को इन विषैले तत्‍वों से निपटने के लिए ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती। Image Source : Getty

Disclaimer