सूर्य की हानिकारक किरणों से बचायेंगे ये सूपरफूड

चिलचिलाती धूप में अक्सर चेहरे की नाजुक और कोमल त्वचा धूप में झुलस जाती है, जिससे चेहरे में जलन होती है, इससे बचने के लिए आप कुछ आहार को सेवन व प्रयोग कर सकते है जो आपको सनबर्न की समस्या से बचा सकते है।

Aditi Singh
Written by: Aditi Singh Published at: Apr 10, 2017

शकरकंद

शकरकंद
1/5

शकरकंद एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाए रखने का कार्य करता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को कैंसर और सूर्य की हानिकारक किरणों के दुष्प्रभाव से भी बचाता है।शकरकंद में एक शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट एंथोसियानिन पाया जाता है। साथ ही इसमें  पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन भी सूर्य की क्षति से त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है।Image Source-Getty

ग्रीन टी

ग्रीन टी
2/5

ग्रीन टी में सारे एंटीऑक्सीडेंटस मौजूद होते हैं और ये आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से भी बचाने में भी सहायक होते हैं। ग्रीन टी पीने और लगाने से सूरज की अल्‍ट्रा वॉइलेट किरणों से बचाव होता है। इससे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा में काफी बढ़ोत्तरी होती है और सूरज की किरणों से भी आप आसानी से बची रहती हैं।

टमाटर

टमाटर
3/5

टमाटर में एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो धूप से त्वचा की रक्षा करता है. इस तत्व को लाइकोपीन कहते हैं और इसी के कारण टमाटर का रंग लाल होता है। टमाटर खाने से सनबर्न और टैन्ड स्किन में फायदा होता है। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन तत्व त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है। जिससे त्वचा को कम संवेदनशील बनाता  है, जो लाइनों और झुर्रियों का एक प्रमुख कारण होता है।

ठंडा दूध

ठंडा दूध
4/5

ठंडा दूध स्किन के लिए बहुत उपयोगी होता है। दूध में लैक्टो-पैलियो होता है, जो त्वचा की धूप से सुरक्षा भी करता है और मृत त्वचा को हटाकर नई स्किन को पोषण देने का काम भी करता है। एक कटोरी में ठंडा दूध डालकर रूई की सहायता से त्वचा पर लगाएं।

पर्याप्त पानी

पर्याप्त पानी
5/5

सनबर्न से बचने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है। अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखना एक महत्वपूर्ण स्किन केयर टिप्स है। इससे त्वचा में नमी और लचीलापन बना रहेगा। साथ ही त्वचा पर झुर्रियां नहीं आएंगी और ये कोमल बनेंगी।

Disclaimer