गर्मी के मौसम में जुकाम, सर्दी, खांसी जैसी समस्याएं होने का कारण और जल्द राहत के लिए 5 घरेलू उपाय

गर्मियों में सर्दी की समस्या कुछ लोगों में देखी गई है। चलिए जानते हैं इसके कारण और बचाव के घरेलू उपाय

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 15, 2021

गर्मी में होने वाली सर्दी-जुकाम के घरेलू उपाय

गर्मी में होने वाली सर्दी-जुकाम के घरेलू उपाय
1/8

खांसी-जुकाम की समस्या अधिकतर लोगों को बदलते मौसम के कारण होती है। ठंड के दिनों में सर्दी-जुकाम की समस्या होना सामान्य है, लेकिन गर्मी के मौसम में अगर सर्दी-जुकाम की परेशानी हो जाए, तो यह हैरान करने वाली बात होती है। क्योंकि गर्मियों में अधिकतर लोगों को गर्मी लगती है और इससे जुड़ी समस्याएं भी होती हैं। लेकिन सर्दी-जुकाम होना थोड़ा हैरान कर देने वाली समस्या हो जाती है। इतना ही नहीं, सर्दी-जुकाम की परेशानी को कम करने के लिए लोग इस मौसम में गर्म तासीर वाली चीजें खाने से भी कतराते हैं। क्योंकि इससे पेट से जुड़ी अन्य परेशानी बढ़ सकती है। गर्मियों में होने वाली (Summer Cold Symptoms) सर्दी में अधिकतर लोगों को खांसी, पेट में खराबी, छींक, गले में दर्द, थकान महसूस होना, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जकड़न और गले में खराश जैसे लक्षण दिखते हैं। आज हम आपको इस लेख में गर्मियों में होने वाली सर्दी जुकाम के (Summer Cold Causes) कारण बताएंगे। साथ ही गर्मियों में होने वाले सर्दी जुकाम से राहत पाने के कुछ आसान से घरेलू उपाय (Home Remedies for Summer Cold) भी बताएंगे, जिससे आपके पेट पर विपरीत असर नहीं पड़ेगा और न ही इन घरेलू उपायों की तासीर ज्यादा गर्म होगी। चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-  

गर्मियों में क्यों होती है सर्दी? (Causes of Summer Cold)

गर्मियों में क्यों होती है सर्दी? (Causes of Summer Cold)
2/8

वायरस की वजह से किसी भी मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है। अलग-अलग वायरसों की वजह से गर्मी और सर्दी में जुकाम की परेशानी होती है। राइनोवायरस (Rhinovirus) की वजह से सर्दी के मौसम में जुकाम की परेशानी होती है। वहीं, इंटरोवायरस (Enterovirus) के कारण गर्मियों में सर्दी जुकाम की समस्या होती है। यह वायरस न सिर्फ सर्दी-जुकाम करता है। बल्कि इसकी वजह से आंख, नाक, गला और पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है। गर्मियों में बच्चों को यह वायरस सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। हालांकि, इंटरोवायरस की वजह से आपके शरीर में कोई भी गंभीर बीमारी नहीं होती है। इस समस्या का इलाज संभव है। साथ ही घर में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-  

प्याज से करें गर्मी के सर्दी को दूर

प्याज से करें गर्मी के सर्दी को दूर
3/8

गर्मियों में लू की समस्या से बचाव के लिए अधिकतर लोग प्याज का सेवन करने की सलाह देते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको या फिर आपके बच्चे को गर्मी में सर्दी की समस्या हो गई है, तो प्याज के इस्तेमाल से आप अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। सर्दी की वजह से गले में होने वाली बलगम की समस्या को प्याज के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। इसके लिए प्याज के रस को अपने गले के आसपास लगाएं। इसके अलावा बंद नाक, कफ और खांसी की परेशानी को भी प्याज से दूर किया जा सकता है। इस समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज के रस को शहद के साथ मिलाकर खआएं। इससे गर्मियों में होने वाली सर्दी-जुकाम की परेशानी से निजात मिल सकेगा।   

तुलसी की पत्तियां सर्दी-जुकाम से दिलाए राहत

तुलसी की पत्तियां सर्दी-जुकाम से दिलाए राहत
4/8

संक्रमण या वायरस से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में तुलसी की पत्तियों को काफी फायदेमंद माना जाता है। तुलसी की पत्तियों के इस्तेमाल से न सिर्फ सर्दी की समस्या दूर की जाती है, बल्कि इससे स्मरण शक्ति को भी मजबूत किया जा सकता है। तुलसी की पत्तियों में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वायरस से बचाव करने में आपकी मदद करता है। गर्मियों में सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर तुलसी की पत्तियों से 1 चम्मच रस निकालें। इसमें 1 चम्मच अदरक का रस मिक्स करें। अब इस मिश्रण को गर्म करके पिएं। इससे आपकी सर्दी-जुकाम की समस्या दूर होगी। साथ ही गले में बलगम और खराश से भी निजात मिलेगा।  

सेब का सिरका सर्दी-जुकाम से दिलाए निजात

सेब का सिरका सर्दी-जुकाम से दिलाए निजात
5/8

हम में से कई लोग वजन को कम करने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करते हैं। सेब का सिरका न सिर्फ वजन को कम करने में असरदार है, बल्कि इससे सर्दी-जुकाम की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। सेब के सिरके में मौजूद माइक्रोबियल गुण गर्मियों में होने वाली सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने में सहायक है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास लें। इसमें 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 कप पानी मिक्स करें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को पीने से गर्मियों में होने वाली सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह आपके पेट को भी ठंडक प्रदान करता है।

अदरक से पाएं सर्दी-जुकाम से छुटकारा

अदरक से पाएं सर्दी-जुकाम से छुटकारा
6/8

गर्मी के सीजन में हुए सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाने में अदरक आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आयुर्वेद में अदरक को काफी गुणकारी जड़ी-बूटी मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटीवायरल (Antiviral) गुण काफी अच्छे माने जाते हैं, जो गर्मियों में होने वाली सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने में असरकारी है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आधा इंच अदरक का टुकड़ा लें। अब इसे अच्छी तरह कुचलकर पानी में उबाल लें। इसके बाद पानी में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को पी जाएं। 1 से 2 बार इस पानी को पीने से सर्दी-जुकाम की परेशानी से काफी हद तक राहत पाया जा सकता है।   

लहसुन में है आयुर्वेदिक गुण

लहसुन में है आयुर्वेदिक गुण
7/8

लहसुन कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है। इसमें मौजूद औषधीय गुण कई बीमारियों को दूर करने में असरकारी है। लहसुन में एलिसिन (allicin) नामक यौगिक मौजूद होता है, जिसमें एंटीमाइक्रोबायल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाई जाती है। लहसुन के इन्हीं गुणों के कारण अगर आप नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते हैं, तो सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि लहसुन की तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्मी के मौसम में इसका कम मात्रा में सेवन करें।   

ध्यान देने योग्य बातें

ध्यान देने योग्य बातें
8/8

इन घरेलू उपायों से आप गर्मियों में होने वाली सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी बढ़ रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना ही आपके लिए बेहतर होगा। साथ ही अगर आपको ऊपर दिए किसी भी चीज से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ की सलाहनुसार ही इन चीजों को सेवन करें। जरूरत से ज्यादा अदरक और लहसुन का गर्मियों में सेवन न करें। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती है। साथ ही गर्मियों के दिनों में अपने खानपान में ज्यादा मसाले का इस्तेमाल कर न करें।

Disclaimer