गर्मी में जुकाम होने पर आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

गर्मियों में सर्दी जुकाम वायरल इंफेक्शन और सर्द गर्म होने के कारण हो सकता है। ऐसे में आप कुछ आम घरेलू नुस्खों की मदद से इस सर्दी-जुकाम से निजात पा सकते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: May 20, 2019

गर्मियों में जुकाम की समस्‍या

गर्मियों में जुकाम की समस्‍या
1/6

गर्मियों में जुकाम की समस्या एक आम समस्या है जो आपको सर्दियों के दौरान होने वाले जुकाम से भी बदतर महसूस करा सकती है। इस प्रकार की समस्‍या अक्‍सर जून और अक्टूबर के बीच होती है। हालांकि, गर्मियों की तुलना में सर्दियों में जुकाम अधिक होता है, क्‍योंकि हम सर्दियों में ज्‍यादातर घर पर होते हैं और वायरस के संपर्क में जल्‍दी आ जाते हैं। ऐसे मौसम में इसके वायरस तेजी से फैलते हैं, क्‍योंकि वायरस गर्म और नम हवा की तुलना में ठंडी शुष्क हवा में आसानी से फैल सकते हैं। यदि आपको गर्मियों में जुकाम होता है, तो आपको पेट की खराबी और लगातार छींकने और खांसी का अनुभव होने की संभावना रहती है। यदि आपको बुखार के साथ बहती नाक, कंजेशन, खुजली या गले में खराश का अनुभव होता है, तो आपको जल्द से जल्द अपने सामान्य चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। 

एप्‍पल साइडर विनेगर

एप्‍पल साइडर विनेगर
2/6

रोगाणुरोधी गुण आपको खांसी और जलन का इलाज करने में मदद करते हैं। एक कप पानी में एक चम्मच एप्‍पल साइडर विनेगर मिक्स करें और एक चम्मच शहद डालें। एक-दो कप पिएं और देखेंगे कि आपके लक्षण गायब हो गए हैं।

अदरक

अदरक
3/6

लहसुन की तरह, अदरक भी रोगाणुरोधी गुणों वाले होते हैं। जो गर्मियों में जुकाम के खिलाफ अद्भुत काम कर सकते हैं। अदरक का एक छोटा टुकड़ा पानी में उबालें और उन्हें नींबू के रस और शहद के साथ मिलाएं और वायरस से लड़ने के लिए पूरे दिन में कुछ घूंट पीएं। 

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते
4/6

तुलसी के पत्ते आपके शरीर पर एक एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लामेट्री प्रभाव का कारण बनता है। तुलसी के पत्तों को अदरक के साथ पीस लें और इस मिश्रण को गर्म पानी में मिलाएं। सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए शहद की दो बूंदें जोड़ें और इसका सेवन दिन में दो बार करें।

लहसुन

लहसुन
5/6

यह एक प्राकृतिक रक्त शोधक है, और इसके एंटी-इंफ्लामेट्री गुण और रोगाणुरोधी गुण आपके नाक मार्ग पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

प्याज

प्याज
6/6

प्याज आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में आपकी मदद करता है। इसे शहद के साथ मिलाकर आप बलगम को पतला कर सकते हैं, और आसानी से आप जुकाम से छुटाकारा पा सकते हैं। 

Disclaimer