हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 5 तरीकों को अपनाएं स्ट्रेस को दूर भगाएं

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 03, 2017
तनाव को दूर न किया जाये तो यह अवसाद बन जाता है, इसलिए इससे बचना बहुत जरूरी है, तनाव दूर करने के आसान तरीकों के बारे में यहां पढ़ें।
  • 1

    तनाव के कारण

    वर्तमान में न केवल महानगरों में बल्कि छोटे शहरों में भी तनाव आम बात होती जा रही है। डब्यूएचओ की मानें तो दुनियाभर में सभी उम्र वर्ग के लगभग 30 करोड़ से अधिक लोग तनाव से ग्रस्तद हैं। लोगों में घट रही अक्षमता का सबसे बड़ा कारण तनाव ही है। पुरुषों की तुलना में महिलायें तनाव का शिकार अधिक हो रही हैं। आगे बढ़ने की होड़ और ज्यादातर वक्त कंप्यूटर और मोबाइल पर बिताने के कारण भी तनाव अधिक हो रहा है। दिमाग को जब पूरा आराम नहीं मिल पाता तभी तनाव होता है। चिकित्सकीय भाषा में तनाव को शरीर के होमियोस्टैसिस में गड़बड़ी माना जाता है। इस स्थिति में इंसान शारीरिक, मानसिक व मनोवैज्ञानिक रूप से कमजोर होने लगता है। तनाव के कारण एड्रीनलीन और कार्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है। तनाव धीरे-धीरे अवसाद का रूप ले लेता है, जो कि गंभीर स्थिति है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके तनाव से छुटकारा पा लेना चाहिए। इस स्लाइडशो में आसानी से तनाव दूर करने के 5 अप्रत्याशित तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

    तनाव के कारण
    Loading...
  • 2

    हरा-भरा माहौल रखें

    अपने आसपास हरा-भरा वातावरण तैयार करें। इससे आपको शुद्ध हवा मिलेगी और मन को शुकून। इसके लिए हो सके तो अपने काम करने वाली जगह के आसपास कुछ पौधे लगायें। ये आपको सकारात्मक एनर्जी देंगे। घर पर भी गमले जरूर रखें और इसमें पौधे लगायें। स्वीडन में हुए एक शोध की मानें तो घर और ऑफिस का वातावरण हरा-भरा रखने से तनाव और थकान दूर होती है।

    हरा-भरा माहौल रखें
  • 3

    सेब की सुगंध

    एक सेब का सेवन रोज करने से बीमारियां दूर रहती हैं और यह आपको डॉक्टर से दूर रखता है। सिर्फ सेब ही नहीं बल्कि सेब की खुश्बू भी बहुत फायदेमंद है। शिकागो में हुए एक शोध की मानें तो सेब की सुगंध लेने से तनाव और सिरदर्द दूर हो जाता है। ऑर्टिफिशियल परफ्यूम लगाने से स्थिति खराब होती हैं वहीं दूसरी तरफ सेब की सुगंध से तनाव दूर होता है। इसके लिए आप सेब की खुश्बू वाला कैंडल भी प्रयोग कर सकते हैं।

    सेब की सुगंध
  • 4

    समय पर काम पूरा करें

    कामकाजी लोगों के लिए तनाव का सबसे बड़ा कारण है अधूरा काम, यानी कुछ कारणों से समय पर काम पूरा नहीं हो पाता और इससे तनाव होता है। तनाव से बचने का सबसे आसान तरीका यह भी है कि आप अपना काम समय पर पूरा करें। उस काम को करने की कोशिश न करें जो आपके बस में नहीं है। कई बार दिखावे के चक्कर में लोग अधिक काम करने की ठान लेते हैं और अधूरा रहने पर तनावग्रस्त हो जाते हैं। इससे बचने की जरूरत है।

    समय पर काम पूरा करें
  • 5

    तकनीक से दूरी

    हम ये स्वीकार करते हैं कि वर्तमान में मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहना शायद संभव नहीं है। लेकिन इससे कुछ हद तक दूरी तो बनाई जा सकती है। क्योंकि तनाव के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार कारकों में यह भी है। इसलिए कोशिश करें कि 24 घंटे में कुछ घंटे ही मोबाइल पर बितायें।

    तकनीक से दूरी
  • 6

    आसपास के माहौल को निहारें

    काम के बीच कुछ मिनटों का ब्रेक लेकर आपसपास की चीजों को देखें। इससे आपकी आंखों को सुकून मिलेगा और तनाव भी दूर हो जायेगा। कुछ शोधों में यह साबित हुआ है कि तगातार काम के बीच ब्रेक न दिया जाये तो आंखों पर तनाव बढ़ता है जिससे सिरदर्द और तनाव होता है। इससे बचने के लिए काम के बीच में 20 मिनट का ब्रेक लें आसपास का माहौल निहारें।

    आसपास के माहौल को निहारें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर