अजीब आदतें जो आपको अस्पताल पहुंचा सकती हैं

रोजमर्रा की कुछ अजीब आदतें आपको अस्पताल पहुंचा सकती हैं जिनमें स्किन टाइट जींस पहनना और भारी पर्स रखना शामिल है। जानिए ऐसी ही और अजीब आदतों के बारे में।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Sep 12, 2014

गलत तरीका, बुरा अंजाम

गलत तरीका, बुरा अंजाम
1/8

हमारे जीवन से कई काम जुड़े हैं। लेकिन, उन्‍हें करने का गलत तरीका हमें परेशानी में डाल सकता है। हम हम वाकिफ ही नहीं होते कि ये काम हमें किस हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि, इसका पता हमें तब चलता है जब इन गलत आदतों के चलते हम हॉस्पिटल पहुंच चुके होते हैं।

क्‍या कहते हैं शोध

क्‍या कहते हैं शोध
2/8

जर्मन में हुई एक रिसर्च के मुताबिक अचानक से और जोर से छींकने से हमारे स्पाइन को नुकसान पहुंचता है। ऐसे ही कई बातें जैसे बहुत लंबे समय तक बैठे रहने से भी कमर से जुड़ी समस्‍यायें हो सकती हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ अजीब चीजों के बारे में जिनकी अनदेखी आपको हॉस्पिटल पहुंचा सकती है।

टाइट जींस पहनना

टाइट जींस पहनना
3/8

टाइट जीन्स पहनने से, पेट के निचले हिस्से के पास से गुजरने वाली एक बेहद संवेदनशील नब्ज प्रभावित हो सकती है। यह नब्ज सुन्न पड़ सकती है, जिसके कारण घुटनों से ऊपरे के हिस्सों और जांघों में जबरदस्त जलन हो सकती है और सुन्नता आ सकती है। इसलिए टाइट जींस पहनने से बचना चाहिए।

भारी पर्स

भारी पर्स
4/8

आपके पैंट की पिछली जेब में रखा भारी भरकम वॉलेट भी असहनीय दर्द की वजह हो सकता है। एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि मोटा पर्स रखकर लगातार घंटों तक बैठने की आदत पुरुषों के लिए बड़ी परेशानी पैदा कर रही है। इससे न सिर्फ कमर, बल्कि पैर के मसल्स और घुटनों में भी तेज दर्द होता है।

फ्लैट चप्पल

फ्लैट चप्पल
5/8

फ्लिप फ्लॉप (फ्लैट चप्पल) का सही चुनाव आपके लिए बहुत जरूरी है, वरना यह आपके लिए कई परेशानियों का सबब हो सकता है। अगर आप हमेशा फ्लैट स्लिपर में रहते हैं तो इसका असर पैर के अंगूठे पर भी पड़ सकता है। इससे पैर के अंगूठे और उंगलियों के बीच में गैप बढ़ता है जिससे मसल्स को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा, चप्पल की ग्रिप बनाने के लिए अंगूठे पर जो दबाव पड़ता है उससे आगे चलकर टेंडिनाइटिस की समस्या भी हो सकती है।

ज्यादा पानी पीना

ज्यादा पानी पीना
6/8

ज्यादा पानी पीना भी शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। आप अपने शरीर से पसीने, मलमूत्र और सांसों आदि के जरिए जितना पानी निकालते हैं उससे ज्यादा पानी पीना नुकसानदेह हो सकता है। पानी का ओवरडोज किडनी पर आवश्‍यकता से अधिक दबाव डालता है। महिलाओं को प्रतिदिन करीब 2.5 लीटर और पुरुषों को 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

गलत तरीके से छींकना

गलत तरीके से छींकना
7/8

गलत तरीके से और जोर से छींकने पर आपके गले पर दबाव बढ़ता है जिसे गले की आवाज को नुकसान पहुंचता है। कई बार तो स्थिति इतनी भयानक हो जाती है कि आपकी जान पर बन आती है। इसलिए छींकते वक्त काफी सावधान रहने की जरूरत है।

ज्यादा वर्कआउट करना

ज्यादा वर्कआउट करना
8/8

बॉडी को टोन करने के चक्कर में कई यंगस्टर्स जिम में जरूरत से ज्यादा वक्त बिता रहे हैं और वे इस बात से अनजान हैं कि यह चीज उनको फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान ही पहुंचा रही है। जर्नल ऑफ कार्डियोलजी द्वारा करवाई गई एक स्टडी के नतीजे कहते हैं कि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज दिल की बीमारियों को न्योता देती है। यह एक मिथ ही है कि ज्यादा समय तक वर्कआउट करने से आपकी बॉडी अच्छी होती है।

Disclaimer