इस बीमारी का संकेत करता है प्रेग्नेंसी में होने वाला पेट दर्द

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कई दौर से गुजरती है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Oct 05, 2017

प्रेग्नेंसी में महिलाएं

प्रेग्नेंसी में महिलाएं
1/6

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कई दौर से गुजरती है। जिसमें से एक बीच बीच में होने वाला पेट दर्द भी है। इस दर्द को मामूली प्रैग्नेंसी दर्द समझ कर इग्नोंर ना करें। क्योंकि इसके कई प्रभावित अंजाम भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं किन कारण से होता है प्रेग्नेंसी के बीच में पेट दर्द।

शिशु की वृद्धि

शिशु की वृद्धि
2/6

ये तो सभी जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में एक महिला के हॉर्मोंस आम महिलाओं की तुलना में काफी अलग होते हैं। जिसके चलते कई चौंकाने वाले लक्षण भी देखे जाते हैं। यानि कि पेट में दर्द कई बार शिशु के वृद्धि के कारण भी होता है। क्योंकि इस वक्त आपके गर्भाशय का झुकाव दाई तरफ हो जाता है। जिसके चलते पेट दर्द शुरू हो जाता है। ऐसी स्थिति में तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें।

गैस भी हो सकता है कारण

गैस भी हो सकता है कारण
3/6

प्रेग्नेंसी का दर्द कई बार गैस या कब्ज के कारण भी होता है। धीरे-धीरे यह दर्द ज्यादा बढ़ जाता है। इसके कारण आपको खट्टी डकारें और उल्टी होने लगती है। अगर आपके साथ ऐसा हो तो बिना देरी के तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

गर्भपात के कारण

गर्भपात के कारण
4/6

प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में गर्भपात का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। जिसे बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति में आपको पेट के निचले हिस्से में मरोड़, रक्तस्त्राव और दर्द होने लगता है। इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

एक्टोपिक प्रैग्नेंसी

एक्टोपिक प्रैग्नेंसी
5/6

इस तरह की प्रेग्नेंसी में शिशु का विकास गर्भाशक के अंदर नहीं बल्कि बाहर होता है। ऐसे गंभीर स्थिति में आपको पेट के हर तरफ बहुत तेजी से दर्द महसूस होता है। धीरे-धीरे दर्द पूरे पेट में फैल जाता है जिससे आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

थर्ड ट्राइमेस्टर में पेट दर्द

थर्ड ट्राइमेस्टर में पेट दर्द
6/6

प्रेग्नेंसी के तीसरे महीने में आपको सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरुरत पड़ती है। इस महीने में पेट के निचले हिस्से में दर्द के साथ-साथ दस्त की समस्या होने पर बच्चा समय से पहले पैदा हो सकता है।

Disclaimer