पेट दर्द से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रखते हैं ये 5 फूड

अच्‍छी सेहत के लिए अच्‍छा खानपान होना बहुत जरूरी है, ये बात एक्‍सपर्ट भी मानते हैं। अगर अपने प्रतिदिन के खानपान में कुछ ऐसे फूड नही ले रहे हैं जो शरीर को पोषक तत्‍वों की पूर्ति करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक संकेत हो सकते हैं। इसलिए जरूरी हैं कि आप अपने रोज के खाने में कुछ हेल्‍दी फूड ले सकते हैं। डाय‍टीशियन डॉक्‍टर सिमरन सैनी के मुताबिक, कुछ फूड ऐसे होते हैं जो पेट दर्द से लेकर कैंसर जैसी घातक बीमारियों से अपकी रक्षा करते हैं। इस लेख में जानें उन फूड्स के बारे में।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 17, 2017

अनार

अनार
1/5

कई तरह के कैंसर से बचाव विटामिन्स, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्सीटेंड के गुणों से भरपूर अनार ब्रेस्ट और फेफड़ों के कैंसर की संभावना को कम करता है। इतना ही नहीं अनार खाने से प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा भी कम हो जाता है।  

केला

केला
2/5

तनाव और चिंता अगली बार जब भी आप तनाव महसूस करें तो एक केला खा लें। केला फाइबर और प्राकृतिक शुगर का अच्छा स्रोत है। जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। इतना ही नहीं केला खाने से आप अच्छा महसूस करते हैं और ये डिप्रेशन को कम करता है।

किशमिश

किशमिश
3/5

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है पोटैशियम से भरपूर किशमिश हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। रिसर्च के अनुसार, दिन में तीन बार मुट्ठीभर किशमिश चबाने से बहुत जल्दी ब्लड प्रेशर नियंत्रित हो जाता है।

दही

दही
4/5

कब्ज़ और गैस में फ़ायदेमंद अमेरिका में हुए एक रिसर्च के अनुसार दही में पाया जाने वाला बैक्टेरिया आंत व पेट की बीमारियों जैसे- कब्ज़, गैस आदि से दूर रखने में सहायक है। दही के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता।

तुलसी

तुलसी
5/5

पेट की बीमारियों में फ़ायदेमंद तुलसी के एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पेट की बीमारियों को दूर रखते हैं। तुलसी के सेवन से पेट में दर्द, मरोड़, डायरिया आदि की शिकायत नहीं होती। इतना ही नहीं सर्दी, ज़ुकाम और कफ में तुलसी की पत्तियां खाने या काढ़ा पीने से बहुत राहत मिलती है।

Disclaimer