स्पाइसी फूड के छिपे हुए फायदे

स्पाइसी फूड ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से भी बचाता है। जानिए स्पाइसी फूड में छिपे गुणों के बारे में।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Aug 30, 2014

स्पाइसी फूड है फायदेमंद

स्पाइसी फूड है फायदेमंद
1/8

मसाले का प्रयोग ना सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपकी सेहत भी सुधारता है। जी हां, खाने में मौजूद मसाले जो उसे स्पाइसी बनाते हैं वो आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं। इसलिए अगली बार स्पाइसी भोजन करने से पहले ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। 

वजन घटाए

वजन घटाए
2/8

मसालेदार भाजन करने से शरीर में तुरन्त मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है। बढ़े हुए मेटाबॉलिज्म से आपका शरीर कैलोरी को तेजी से बर्न करने लगता है। लेकिन ध्यान रहे जल्द वजन घटाने के लिए आप खाने में बहुत ज्यादा मिर्च का प्रयोग ना करें।

हृदय को स्वस्थ बनाए

हृदय को स्वस्थ बनाए
3/8

स्पाइसी फूड में मौजूद मिर्ची शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करती है। यह रक्त धमनियों पतला बनाती है जिससे हृदय में रक्त का संचार बढ़ जाता है। जो लोग स्पाइसी फूड का सेवन करते हैं उनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

इम्यूनिटी बढ़ाए
4/8

मिर्च और काली मिर्च में विटामिन ए और सी काफी मात्रा में होता है। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे आप कोल्ड और फ्लू जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

टाइप टू डायबिटीज से बचाए

टाइप टू डायबिटीज से बचाए
5/8

शोधों के मुताबिक अगर स्पाइसी खाना खाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य बना रहता है जिससे आप टाइप टू डायबिटीज से बच सकते हैं। स्पाइसी फूड में मौजूद मसाले शरीर के लिए जरूरी इंसुलिन का निर्माण करते हैं।

कब्ज दूर करे

कब्ज दूर करे
6/8

स्‍पाइसी फूड का सेवन आपको कब्‍ज की समस्‍या को दूर करता है। स्पाइसी फूड में जो मसाले होते हैं वो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है और शरीर को साफ-सुथरा बनाता है।

सर्दी-जुकाम पर काबू

सर्दी-जुकाम पर काबू
7/8

सर्दी-जुकाम होने पर मसालेदार भोजन का सेवन एक असरकारी घरेलू नुस्खा है। यह साइनस की समस्या से जुझ रहे लोगों के लिए भी कारगर साबित होता है। वेजिटेबल सूप में काली मिर्च डालकर पीने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्या को काबू किया जा सकता है।

मूड बनाए

मूड बनाए
8/8

मिर्च और काली मिर्च के सेवन से एन्ड्रोफिन नामक हार्मोन का स्राव होता है जो मूड का बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आपको ऊर्जावान और खुश रखने के साथ ही आपको सक्रिय भी बनाता है।

Disclaimer