शर्बत, जो आपको गर्मी में रखेंगे ठंडा-ठंडा, कूल-कूल!

गर्मी के मौसम में हमारी बॉडी को पानी ज्‍यादा आवश्‍यकता होती है। ऐसे में अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। अगर पानी की इस कमी को पूरा करने के लिए आप पैकेट बंद जूस, कोल्‍ड ड्रिंक आदि का सेवन करते हैं तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसकी जगह आप घर में बने आयुर्वेदिक शर्बत का सेवन करें। ये आपको अंदर से फिट रखेंगे।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 25, 2017

इमली का शर्बत

इमली का शर्बत
1/5

इसमें विटामिन सी और मिनरल्‍स की मात्रा ज्‍यादा होती है। जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करते हैं। इसे बनाने के लिए इमली, गुड़ और रॉक साल्ट को रातभर भिगोकर रखें। सुबह जरूरत के अनुसार पानी डालकर शर्बत बनाकर पीएं।

सौंफ का शर्बत

सौंफ का शर्बत
2/5

सौंफ के इस शर्बत को पीने से आपका तन और मन ठंडा रहता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को रात में पानी में भिगो दें। सुबह सौंफ छानकर पानी निकाल लें। इसके बाद पानी में शहद और चीनी डालकर शर्बत बना लें।

गुलकंद का शर्बत

गुलकंद का शर्बत
3/5

गुलकंद या गुलाब की पत्तियां और गुड़ को पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह पानी को अलग कर लें और उसमें बर्फ डालकर पिएं।

सब्जा शर्बत

सब्जा शर्बत
4/5

बेहतर पाचन और डिहाइड्रेशन व हीटस्ट्रोक से बचने के लिए सब्जा का शर्बत बेहतर उपाय है। एक गिलास पानी में 1/4 चौथाई सब्जा के बीज डालकर भिगो दें। इसमें एक चुटकी नमक, चीनी और नींबू रस मिलाकर पिएं।

कोकम का शर्बत

कोकम का शर्बत
5/5

गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कोकम का शर्बत बेहतर उपाय है। कोकम को रातभर पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन पानी में नमक और चीनी डालकर शर्बत बनाएं।

Disclaimer