नींद से जुड़ी गलतियां और इनसे बचने के उपाय

हम से ज्यादातर लोग नींद से जुड़ी कई गलतियां करते हैं और इसके बारे में उन्हें पता भी नहीं होता है। आइए जानें नींद से जुड़ी गलतियों से कैसे बचें।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: May 24, 2014

सोने से जुड़ी गलतियां

सोने से जुड़ी गलतियां
1/11

अकसर ऐसा देखा जाता है कि लोग नींद आने पर जगते रहते हैं। नींद आने के संकेतों को नजरअंदाज कर वो फोन, टीवी या लैपटॉप में लगे रहते हैं। क्या आप जानते हैं यह  आपके सेहत के लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है। इसका हमारी सेहत पर काफी गलत असर होता है। आइए जानें ऐसी ही कुछ नींद से जुड़ी गलतियों और उनमें सुधारने के तरीके के बारे में जानें।

सोने का समय तय करें

सोने का समय तय करें
2/11

यह बहुत अच्छी आदत है कि आप अपने सोने का समय तय कर लें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी सेहत बनी रहती है। कुछ दिन ऐसा करके देखें आपको खुद ब खुद नियत समय पर नींद आने लगेगी।

रात को तकनीक से दूर रहें

रात को तकनीक से दूर रहें
3/11

अकसर लोग रात को सोने से पहले फोन, लैपटॉप या टीवी में लग जाते हैं जो कि ठीक नहीं है। ऐसा करने पर आपका दिमाग आपकी आंखों का साथ नहीं दे पाता हैं और आपके मस्तिष्क पर जगे रहने का दबाव बनता है। इसलिए अगर आपको नींद आ रही है तो इन उपकरणों में अपना समय ना गवाएं बिना सोने के लिए चले जाएं।  

जगने का समय तय करें

जगने का समय तय करें
4/11

अगर आप रात को सही समय पर सो जाएंगे तो नींद पूरी होने के बाद आप अपने आप सुबह जल्दी उठ जाएंगे। ये आदत आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी साबित हो सकती है। ऐसा करने से आप खुद को व्यायाम के लिए भी प्रेरित कर पाएंगे।

न सोएं दोपहर में

न सोएं दोपहर में
5/11

इसके अलावा, रात को प्रॉपर नींद न आने की एक वजह दिन में कई घंटे सोना भी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि अगर आप रात को सुकून से सोना चाहते हैं, तो दिन में सोना अवॉइड करें। अगर आप दिन में कई घंटे सो जाएंगे, तो रात को प्रॉपर नींद आने में दिक्कत होना लाजिमी है। बावजूद इसके अगर दिन में सोने का बहुत मन कर रहा है, तो एक झपकी यानी कि तकरीबन 20 मिनट की नींद बहुत रहेगी।

सोने का माहौल

सोने का माहौल
6/11

आपके सारे किए धरे पर पानी फिर जाएगा अगर आपके बच्चे को सोने का एक अच्छा माहौल नहीं मिलेगा तो। कुछ बच्चे को तकिए या खिलौने के साथ सोने की आदत होती है। अगर ऐसा है तो आप उनके बेड पर ये चीजें रखना न भूलें।

न लें कैफीन

न लें कैफीन
7/11

आमतौर पर लोग खाने के बाद एक कप कॉफी व चाय पीना पसंद करते हैं। इसे पूरी तरह अवॉइड करें। खासतौर से रात को खाने के बाद भूलकर भी चाय-कॉफी न पीएं। इसे पीने से पहले तो नींद टाइम पर आएगी ही नहीं और अगर आ भी जाएगी, तो बार- बार डिस्टर्ब होगी। दरअसल, कैफीन आपकी नींद उड़ाने का काम करेगी।

डिनर के बिना ना सोएं

डिनर के बिना ना सोएं
8/11

बच्चें हो या बड़े किसी को भी बिना डिनर के नहीं सोना चाहिए। इससे रात में बार-बार नींद टूटती रहेगी। अगर आप देर रात उसे खाना खाएंगे या बच्चों को खिलाएंगे तो फिर उन्हें नींद नहीं आएगी। बेहतर होगा कि आप सोने से पहले डिनर कर लें।

बुक रीडिंग

बुक रीडिंग
9/11

सोने से पहले बुक रीडिंग की आदत डालें। 15 से 20 मिनट किताब पढ़ लेने से आपको अच्छी नींद आएगी। सोते समय टीवी देखना अवॉइड करें, क्योंकि टीवी पर चल रहे प्रोग्राम्स का काफी असर आपकी नींद पर पड़ता है।

खिड़की खुली रखें

खिड़की खुली रखें
10/11

सोने से पहले कमरे की सभी खिड़कियां खोल लें। इससे रूम में फ्रेश एयर आती रहेगी, जिससे आप अच्छी नींद ले पाएंगे। साथ ही, ध्यान रखें कि जहां सो रहे हों, वहां पीछे से कोई डिस्टर्बिंगग साउंड न आ रही हो।

Disclaimer