टैनिंग हटाने में स्क्रब से भी ज्यादा असरदार है बर्फ!

बर्फ सिर्फ कोल्ड ड्रिंक्स और बीयर को चिल्ड करने का काम ही नहीं करती, बल्कि यह हमारी स्किन से टैनिंग को भी छूमंतर करती है। आइए जानते हैं टैनिंग हटाने के लिए कैसे काम करती है बर्फ।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 30, 2017

टैनिंग हटाने के लिए बर्फ

टैनिंग हटाने के लिए बर्फ
1/5

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं ऐसे में पसीने के साथ ही टैनिंग भी इस मौसम की एक आम समस्या है। सन स्क्रीन और तमाम तरह के महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने के बावजूद हम लोग कहीं ना कहीं हर बार टैनिंग के शिकार हो ही जाते हैं। आज हम आपको टैनिंग से बचने का एक बेहद नायाब तरीका बता रहे हैं। जिसका नाम है बर्फ। जीं हां, बर्फ सिर्फ कोल्ड ड्रिंक्स और बीयर को चिल्ड करने का काम ही नहीं करती, बल्कि यह हमारी स्किन से टैनिंग को भी छूमंतर करती है। आइए जानते हैं टैनिंग हटाने के लिए कैसे काम करती है बर्फ।

बर्फ से करें मसाज

बर्फ से करें मसाज
2/5

जी हां, सही सुन रहे हैं आप! बर्फ स्किन की टैनिंग हटाने के लिए बहुत असरदार उपाय है। बर्फ से मसाज करने पर टैनिंग से छुटकारा मिलता है। अगर आपके सिर्फ चेहरे पर टैनिंग है तो आप किसी सूती कपड़े से बर्फ के टुकडे को पकड़कर चेहरे की हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं। ऐसा इसलिए ताकि बर्फ पकड़ने में ज्यादा ठंडी ना लगे। इसके साथ ही बॉडी टैनिंग को भी बर्फ की मसाज से कम किया जा सकता है।

आॅयली स्किन से छुटकारा

आॅयली स्किन से छुटकारा
3/5

बर्फ की चेहरे पर मसाज करने से ना सिर्फ टैनिंग दूर होती है, बल्कि इससे आॅयली स्किन वालों को कई अन्य फायदे भी होते हैं। बर्फ से मसाज करने पर धूल—मिट्टी के चलते चेहरे पर अचानक होने वाले मुंहासे ना के बराबर हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बर्फ से मसाज करने पर स्क्नि के पोर्स सिकुड़कर कम हो जाते हैं। जिससे स्किन में आॅयल की मात्रा भी अपने आप कम हो जाती है।

घमौरियों से बचाएं

घमौरियों से बचाएं
4/5

मई-जून की सड़ी गर्मी में बॉडी के साथ ही कई लोगों के चेहरे पर भी घमौरियां हो जाती हैं। इससे बचने के लिए भी बर्फ की मसाज वरदान है। चेहरे या घमौरी वाले किसी भी पार्ट्स में बर्फ से मसाज करने पर काफी फायदा होता है।

डार्क सर्कल होते हैं खत्म

डार्क सर्कल होते हैं खत्म
5/5

आजकल भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी के चलते लोगों में आराम की कमी पाई जा रही है। इसका सीधा प्रभाव आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर भी पड़ता है। बर्फ के टुकड़े से डार्क सर्कल पर हल्के हाथों से मसाज करने पर इनसे छुटकारा मिलता है।

Disclaimer