सर्दियों में भी चाहती हैं ग्लोइंग स्किन? ट्राई करें ये 5 नुस्खे

साफ और निखरता चेहरा पाने के लिए हम लोग क्या नहीं करते हैं? लेकिन ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें ये हासिल होता है। तरह-तरह के फेसपैक बनाने के लिए आजकल किसी के पास समय नहीं है। इसलिए आज हम आपको साफ चेहरे के लिए 5 आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Nov 15, 2017

आलू

आलू
1/5

अगर आप कहीं बैठे हैं और झटपट कहीं जाने का प्रोगाम बन रहा है। लेकिन आपको अपने चेहरे पर डार्कनेस और कालापन दिख रहा है तो आप आलू का प्रयोग कर सकते हैं। आलू को कदूकस करें और 5 से 10 मिनट तक इसे चेहरे पर हल्का-हल्का रब करें। आपको तुरंत चेहरे पर निखार दिखेगा।

मलाई और हल्दी

मलाई और हल्दी
2/5

बेजान और रुखी त्वचा के लिए मलाई और हल्दी का पेस्ट बहुत कारगार है। इस पेस्ट से पहले कुछ देर तक चेहरे पर मालिश करें और फिर 5 से 10 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। आपको अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो दिखेगा।

पपीता

पपीता
3/5

स्किन टोन को हल्का करने के लिए पपीता बहुत काम की चीज है। पपीते से चेहरे पर शाईनिंग आती है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। पपीते के गुदे को गुलाब जल में अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें। लगभग 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

टमाटर

टमाटर
4/5

टमाटर में भारी मात्रा में एंटीआॅक्सीडेंट पाए जाते हैं। अकेले टमाटर के इतनी शक्ति होती है कि वो आपकी चेहरे से संबंधित हर समस्या को दूर कर सकता है। टमाटर का पेस्ट चेहरे पर लगाने से कई तरह के फायदे होते हैं। इससे झाईयां भी दूर होती है।

तुलसी की पत्त्यिां

तुलसी की पत्त्यिां
5/5

तुलसी की पत्तियों का पेस्ट भी चेहरे के लिए बहुत सफल है। हालांकि ये कॉस्मेटिक क्रीम की तरह चेहरे पर तुरंत निखार नहीं लाता है। लेकिन इससे चेहरे के दाग-धब्बे और गढ्ढे धीरे-धीरे भरते हैं। साथ ही तुलसी की पत्त्यिां चेहरे का सांवलापन भी दूर करती है।

Disclaimer