फटी एड़ियों को दो दिन में ठीक करते हैं ये 5 उपाय

पैर के तलवों की स्किन में तेल वाली ग्रंथियां नहीं होती हैं इसी कारण से पैरों तक शरीर में बनने वाला कुदरती तेल सीबम नहीं पहुंच पाता और एड़ियों की त्वचा खुरदुरी और बेजान हो जाती है

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 12, 2018

केला

केला
1/5

पके हुए केले और नारियल को मिक्सी में पीस लें और पेस्ट बना लें और फटी हुई एड़ियों पर ये पेस्ट लगाएं। 20-25 मिनट तक इसे लगाए रखने के बाद एड़ियों को रगड़ कर धुल लें। इससे एड़ियां मुलायम रहेंगी और नहीं फटेंगी। ये फटी हुई एड़ियों को धीरे-धीरे भर देता है।

सरसों का तेल

सरसों का तेल
2/5

मोम को पिघलाकर उसमें सरसों का तेल मिला लें और रात को सोते समय फटी एड़ियों पर लगाकर सो जाएं। सरसों का तेल त्वचा को पोषण देता है और मोम इसकी नमी को लॉक करता है। इससे आपके फटी एड़ियां 3 रात में ही ठीक हो जाएंगी।

गुलाब जल

गुलाब जल
3/5

एक छोटी डिब्बी में गुलाबजल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिला लें। इसे सोते समय रात में और दिन में नहाने के बाद एक बार एड़ियों में लगाकर एक मिनट मालिश करें। इससे आपकी फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी। आप ग्लिसरीन और गुलाबजल के इस घोल को होठों पर भी लगा सकते हैं। इससे आपके होठ नहीं गुलाबी और मुलायम रहेंगे।

कच्चा पपीता

कच्चा पपीता
4/5

सबसे पहले गुनगुने पानी में नमक मिलाकर इसमें 10 मिनट पैर डुबाए रखें, इससे एड़ियों की डेड स्किन निकल जाएगी। अब कच्चा पपीता पीस लें और उसमें दो चम्मच सरसों का तेल और दो चम्मच हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर लगाकर पट्टी बांध लें। आप इस नुस्खे को हफ्ते में दो-तीन बार दोहरा सकते हैं। इससे एक हफ्ते में ही पैरों की त्वचा खिल उठेगी।

नीम की पत्ती

नीम की पत्ती
5/5

नीम की पत्ती भी फटी एड़ियों को ठीक कर सकती है। इसके लिए एक कटोरी नीम की पत्तियों को पीस लें और उसमें तीन चम्मच हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाकर दो घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद पैरों को धुल लें। नीम स्किन की खुजली और इंफेक्शन को भी ठीक करती है।

Disclaimer