सिर्फ इन 2 नुस्खों को अपनाएं, अपनी स्किन को प्रदूषण से बचाएं

आजकल बढ़ते प्रदूषण का असर ना सिर्फ हमारी हेल्थ बल्कि हमारी स्किन पर भी समान रूप से पड़ता है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Nov 08, 2017

स्किन केयर

स्किन केयर
1/6

आजकल बढ़ते प्रदूषण का असर ना सिर्फ हमारी हेल्थ बल्कि हमारी स्किन पर भी समान रूप से पड़ता है। आजकल के मौसम में चेहरे की नमी का गायब होना, चेहरे पर मिट्टी चिपकना, रुखापन और स्किन का काला होना जैसी लोगों की आम समस्याएं हो गई हैं। त्वचा को प्रदूषण से बचाने और खोई नमी को वापस पाने के लिए जरूरी है कि नियमित रुप से त्वचा की देखभाल की जाए। आइए जानते हैं कैसे? Image source- Lipotec

डाइट पर दें ध्यान

डाइट पर दें ध्यान
2/6

जब तक आपकी डाइट अच्छी नहीं होगी तब तक कुछ अच्छा नहीं हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि इस प्रदूषण भरे माहौल में भी आपकी स्किन हमेशा साफ और दमकती रहे तो आपको अपी डाइट पर ध्यान देना होगा। आप डाइट में नट्स, फल, मछली, हरी सब्जियां और रसदार फलों को जरूर शामिल करेंं।

खूब पानी पिएं

खूब पानी पिएं
3/6

शरीर में पानी की कमी होने पर भी प्रदूषण जल्दी असर करता है। त्वचा की नमीं न खोए इस‌के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पिएं। साथ ही कैफीन, एल्कोहल और स्मोकिंग से जितना हो दूर ही रहें। चाय की जगह पानी, शिकंजी या नींबू पानी का सेवन करें।

फेशियल

फेशियल
4/6

त्वचा की खोयी चमक लाने के लिए बाहरी और अंदरूनी तौर पर त्वचा को किसी खास देखभाल की जरूरत होती है। हर व्यक्ति को आजकल के मौसम में महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाना चाहिए। अगर आप चाहे तो घर में भी किसी क्रीम से मसाज कर सकते हैं।

बार-बार चेहरा धोएं

बार-बार चेहरा धोएं
5/6

आप भले शरीर के सभी हिस्सों को ढक लें पर चेहरा हमेशा खुला रहता है, इसलिए चेहरे की त्वचा की नमीं खत्म होने की गुंजाइश सबसे अधिक है। ऐसे में दिन में कई बार चेहरे को धोएं। जरूरी नहीं कि आप हर बार फेसवॉश से ही चेहरा साफ करें, केवल पानी से भी चेहरा साफ करने से त्वचा की नमीं बरकरार रहती है।

स्क्रबिंग

 स्क्रबिंग
6/6

हर महिला को हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करना चाहिए। इससे त्वचा पर जमा डेड सेल्स निकल जाते हैं और त्वचा की खोयी चमक वापस आ जाती है। अच्छा होगा कि सनस्क्रीन युक्त स्क्रब का ही प्रयोग करें।

Disclaimer