इन 6 कारणों से भिंडी डायबिटिक्‍स के लिए है फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को खानपान का विशेष ध्‍यान रखना पड़ता है, अस्‍वस्‍थ खाने से ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ सकता है और समस्‍या हो सकती, ऐसे में भिंडी का सेवन करें, इस स्‍लाइडशो में जानिये भिंडी डायबिटीज में कितनी फायदेमंद है।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Aug 11, 2015

डायबिटीज और भिंडी

डायबिटीज और भिंडी
1/8

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो पूरा जीवन साथ निभाती है। इसके स्‍ट्रोक से बचने के लिए दिनचर्या के साथ खानपान पर विशेष ध्‍यान दिया जाता है, नहीं तो ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ जाता है और इससे कई समस्‍यायें हो सकती हैं। डायबिटीज के मरीजों की सबसे बड़ी मुश्किल है खानपान को लेकर। इस बीमारी में क्‍या खायें और क्‍या न खायें इसका विशेष ध्‍यान रखना पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों को भिंडी खाना चाहिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है और इससे ब्‍लड शुगर का स्‍तर सामान्‍य भी रहता है।

बहुत गुणकारी है भिंडी

बहुत गुणकारी है भिंडी
2/8

शायद ही यह किसी को पता होगा कि यह डायबिटिक के लिए भिंडी कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि फल और सब्ज़ी दोनों में इतनी क्षमता होती है कि वह ब्लड-ग्लूकोज को नियंत्रित करने के साथ-साथ वजन को भी कम करने में मददगार है। साथ ही पूर्ण रूप से स्वस्थ और तंदुरूस्त रहने में पूरी तरह से सहायता करता है।

फाइबर से भरपूर

फाइबर से भरपूर
3/8

डायबिटीज के मरीजों को फाइबर युक्त डायट फायदेमंद होती है। भिंडी में घुलनशील फाइबर रहता है जो ग्लूकोज को सोखकर ब्लड-शुगर लेवल को खाने के बाद नियंत्रण में रखता है।

एंटी डायबिटिक गुण

एंटी डायबिटिक गुण
4/8

कई अध्ययनों से यह पता चला है कि सब्जियों में एक प्रकार का एंजाइम होता है जो कार्बोहाइड्रेट को मेटाबॉलाइज करने, इन्सुलिन लेवल के उत्पादन को बढ़ाने, अग्न्याशय में बीटा सेल्स को बेहतर बनाने में भिंडी मदद करती है।

वजन नियंत्रित करता है

वजन नियंत्रित करता है
5/8

डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करने की सलाह दी जाती है। इसलिए डायबिटिक्‍स को ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिससे वजन निंयत्रण में रहे। भिंडी के सेवन से वजन कम होता है, क्‍योंकि इसमें लो कैलोरी होती है। 100 ग्राम भिंडी में मात्र 33 कैलोरी होती है।

विटामिन और मिनरल

विटामिन और मिनरल
6/8

भिंडी में विटामिन सी होता है जो इम्युनिटी बढ़ाता है। जो लोग मधुमेह के कारण कई प्रकार के संक्रमण से ग्रस्‍त हो जाते है यह उनसे बचाव करता है। जिन खाद्य पदार्थों में लो ग्लाइसेमिक इन्डेक्स होता है वे शुगर के निकलने की गति को कम कर देते हैं।

एंटी-ऑक्‍सीडेंट का स्रोत

एंटी-ऑक्‍सीडेंट का स्रोत
7/8

न्यूट्रीशन जर्नल में प्रकाशित शोध से यह पता चला है कि दूसरे सब्जियों की तुलना में भिंडी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट के ज्‍यादा गुण पाये जाते हैं, यह फ्री रैडिकल्स से होने वाले क्षति को रोकता है और कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोककर शरीर के जरूरी अंगों को बचाता है। यह ब्लड-शुगर के स्‍तर को सामान्‍य रखता है।

ऐसे करें इसका सेवन

ऐसे करें इसका सेवन
8/8

भिंडी को अच्छी तरह से धोकर टुकड़ों में काट लें, फिर टुकड़ों को एक गिलास पानी में रात भर डुबोकर रख दें। अगले दिन सुबह इस पानी को पी लें। यह पानी इन्सुलिन जैसा ही काम करता है और ब्लड-शुगर को निंयत्रित करता है। भिंडी को उबालकर उस पर नमक और नींबू डालकर स्नैक की तरह खा सकते हैं। इसे पकाते वक्‍त अधिक तेल और मसालों का प्रयोग न करें। All Images  - Getty

Disclaimer